"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

धूमधाम से निकली गई साईं बाबा की पालकी यात्रा

  
धूमधाम से निकली गई साईं बाबा की पालकी यात्रा


ऋषिकेश, 26 नवम्बर (हि.स.)। शिरडी साईं धाम सेवा समिति ऋषिकेश ने परशुराम चौक पर नवनिर्मित मंदिर में साईं बाबा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतर्गत दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में शुक्रवार को गणेश पूजन के साथ कलश यात्रा और साईं बाबा की पालकी के अतिरिक्त त्रिवेणी घाट से मंदिर परिसर तक भव्य कलश यात्रा निकाली गई। सभी धार्मिक कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष अशोक थापा, उपाध्यक्ष विजेंद्र गौड़, महामंत्री वेद प्रकाश धींगरा, कोषाध्यक्ष दिनेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में संचालित किए जा रहे हैं।

इस दौरान समिति के अध्यक्ष अशोक थापा ने बताया कि डेढ़ वर्ष पहले उच्च न्यायालय द्वारा मंदिर के निर्माण कार्य को लेकर लगाई गई आपत्ति और कोरोना काल के चलते समिति द्वारा मूर्ति को पुराने बद्रीनाथ मार्ग से हटाकर शीशम झाड़ी स्थित कात्यायनी मंदिर में स्थापित की गई थी, जहां साईं बाबा की मूर्ति की पूजा-अर्चना की जा रही थी। अब समिति द्वारा परशुराम चौक के निकट अपनी भूमि क्रय कर मंदिर का निर्माण कर दिया गया है, जहां साईं बाबा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान के साथ धूमधाम से की जा रही है। इसके अंतर्गत समिति द्वारा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को साईं ज्ञानेश्वरी पाठ के साथ त्रिवेणी घाट से कलश यात्रा और बाबा की विशाल पालकी नगर में निकाली गई है। इसके बाद मंदिर के मंडप में पालकी को प्रवेश करवाया गया, जहां विधि विधान से नियमित रूप से अब पूजा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 27 नवंबर को दिल्ली के विख्यात सक्सेना बंधुओं द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके उपरांत मंदिर में साईं मूर्ति के महा स्नान एवं आरती के बाद आम जनता के लिए मंदिर को खोल दिया जाएगा।

हिदुस्थान समाचार /विक्रम

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story