"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

अवैध रेत उत्खनन पर लगे रोक, कलेक्टर से कार्यवाई की मांग

  
अवैध रेत उत्खनन पर लगे रोक, कलेक्टर से कार्यवाई की मांग


बाएं से तीसरे क्रम में कलेक्टर पीएस एल्मा को ज्ञापन सौंपते हुए भाजपाई।


धमतरी , 23 अक्टूबर (हि.स.)।धमतरी जिले नदी किनारे बसे कई गांव में रेत का उत्खनन पर्यावरण नियमों के विपरीत हो रहा है। इसकी जांच व पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को भाजपा मंडल के सदस्यों ने 23 अक्टूबर को कलेक्टर पीएस एल्मा से मुलाकात की।

भाजपा गंगरेल मंडल अध्यक्ष ऋषभ देवांगन, कीर्तन मीनपाल, हेमंत माला, अमित साहू, तामेश साहू, अवधराम साहू, उमेश मसीह ने बताया कि शासन से जंवरगांव, अरौद(ली.), लीलर , भरारी, तेन्दुकोना एवं अन्य में रेत खदान स्वीकृत है। उपरोक्त सभी रेत खदानों में शासन एवं पर्यावरण नियमों की विपरीत रेत खनन कार्य किया जा रहा है। इसकी शिकायत लंबे समय से की जा रही है किंतु आज तक कार्रवाई नहीं की गई है। पर्यावरण नियमानुसार रेत खदानों में सुर्यास्त के बाद सूर्योदय तक रेत खनन प्रतिबंधित है। किंतु सभी रेत खदानों में रातभर खनन कार्य निर्बाध गति से जारी है। नियमानुसार रेत खदानों में खनन कार्य स्थानीय मजदूरी अथवा टायर माउंटेन मशीन से ही किया जाना है चैन माउंटेन मशीन से खनन कार्य प्रतिबंधित है किंतु सभी रेत खदानों में निर्बाध गति से खनन जारी हैं। अधिकतर वाहनों से बिना पीटपास के ही रेत निकासी किया जा रहा है जिससे शासन को प्रतिदिन लाखों रुपये की राजस्व हानि हो रही है।

शासन द्वारा लोडिंग के लिये 115 रुपये प्रति घनमीटर तय है, किंतु संबंधित ठेकेदारों द्वारा मनमानी करते हुए दोगुनी- तिगुनी राशि वसूली जा रही है, जिससे आमजनता मंहगी दर पर रेत खरीदने पर विवश है। इसी तरह की अन्य अनियमितता है। कलेक्टर ने जांच कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story