"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आठ मई से, नया कार्यक्रम जारी

  
लखनऊ, 07 अप्रैल (हि.स.)।  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड द्वारा संचालित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अब आठ मई से शुरू होंगी। पहले बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक प्रस्तावित थीं, लेकिन प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते उन्हें स्थगित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बुधवार को परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी कर दिया। हाई स्कूल की परीक्षा आठ मई से शुरू होगी और 12 दिनों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिन चलेगी और 28 मई को समाप्त होगी।
 
पिछले वर्ष 2020 में भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा इसी तरह क्रमशः 12 और 15 दिनों में सम्पन्न हुई थी। इस वर्ष हाई स्कूल की परीक्षा में 2994312 व इंटर में 2609501 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
 
परिषद के सचिव आरके तिवारी ने बताया कि यूपी बोर्ड की तरह संस्कृत शिक्षा परिषद की परीक्षाओं की तिथियां भी पंचायत चुनाव के कारण आगे बढ़ाई जाएंगी। ये परीक्षाएं पहले 29 अप्रैल से प्रस्तावित थीं। अब इन्हें भी मई के दूसरे सप्ताह के बाद प्रारम्भ किया जाएगा। 

हिन्दुस्थान समाचार/ पीएन द्विवेदी 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story