"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल

  
उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल


उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल


उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल


उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल


उत्तर प्रदेश में भाजपा और अपना दल की दोबारा बनेगी सरकार : अनुप्रिया पटेल


— इंटरनेशनल लेदर टेस्टिंग लैब से कानपुर के चमड़ा उद्योग का बढ़ेगा गौरव

कानपुर, 23 अक्टूबर (हि.स.)। भारतीय लोकतंत्र की यही खूबी है कि हर व्यक्ति को जनता के बीच अपनी बात रखने का अधिकार है। जनता उस व्यक्ति पर कितना विश्वास करती है यह तो चुनाव परिणाम में पता चलता है। प्रियंका वाड्रा कांग्रेस की बड़ी नेता है और वह उत्तर प्रदेश में संघर्ष कर रही हैं। इसमें कोई नई बात नहीं है। रही बात उत्तर प्रदेश की तो जनता का मूड स्पष्ट है कि अपना दल और भाजपा की दोबारा सरकार बनने जा रही है। यह बातें शनिवार को कानपुर पहुंची अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रियंका वाड्रा द्वारा 40 फीसद महिलाओं को टिकट देने के सवाल पर मीडिया से रुबरु होते कहीं।

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने एक निजी होटल में आयोजित कार्यक्रम में के0एल0सी0 काम्प्लेक्स के अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशाला का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि कानपुर में चर्म उत्पादन का बड़ा क्लस्टर है तथा अन्य राज्योें के साथ उ0प्र0 भी चर्म उत्पादन में कानपुर, आगरा आदि जनपदों में बेहतर कार्य कर रहा है। कानपुर के चर्म उद्योग के साथ अन्य उद्योगों के एक्सपोर्ट को बढ़ाने में भी सहयोग प्रदान किया जायेगा। ग्लोबल मार्केट में प्रतिस्पर्धा को देखते हुये लेदर सामग्री की गुणवत्ता को बनाये रखने की आवश्यकता है। लेदर के एक्सपोर्ट को बढ़ावा दिये जाने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार आवश्यक सहयोग प्रदान कर और आगे बढ़ाया जायेगा। कानपुर में अंतरराष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना से बेहतर प्रयोग व परीक्षण होने से बेहतर कार्य होगा।

चर्म उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है प्रयोगशाला

उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में बड़ा बदलाव आ रहा है। निर्यात के लक्ष्य को 400 मिलयन डॉलर रखा गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने में हमारे जो चमड़ा उद्योग और लेदर इण्डस्ट्री है, उसको 5.8 मिलयन डॉलर के लक्ष्य की जिम्मेदारी दी गयी है, जिसको पूरा करने में लेदर इण्डस्ट्री लगी हुयी है। आज सेन्टर लेदर रिर्सच इंस्टीट्यूट और कानपुर लेदर क्लस्टर ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की है। इससे उद्योग से जुड़े हुये उत्पाद है, उनकी टेस्टिंग में बहुत सुविधा होगी। हमें अपने निर्यात को बढ़ाने के लिये तथा नये-नये मार्केट बनाने के लिये अन्तरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिये उन मानकों पर उत्पादों को खरा उतरना होगा। इस दृष्टि से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की इस परीक्षण प्रयोगशाला चर्म उद्योग के लिये महत्वपूर्ण है।

सौ करोड़ लोगों को लगा कोरोना टीका

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण कराया गया है। कोरोना काल के बाद धीरे-धीरे अर्थ व्यवस्था आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट के क्षेत्र में 50 प्रतिशत का लक्ष्य अप्रैल से सितम्बर, 2021 के मध्य में प्राप्त किया है। चमड़ा क्षेत्र कौशल परिषद (एल0एस0एस0सी0) कानपुर चमड़ा समूह में विभिन्न कौशल विकास की पहल कर रही है। कानपुर देश का एक प्रमुख चमड़े का समूह है जिसका लंबा इतिहास और सफलता है। कानपुर को देश में औद्योगिक सुरक्षा जूते और चर्म उत्पादों की वस्तुओं का सबसे बड़ा विनिर्माण आधार होने का गौरव प्राप्त है, इसके अलावा यह तैयार चमड़े और मूल्य वर्धित चमड़े के उत्पादों और जूते का एक प्रमुख उत्पादन केंद्र है। कानपुर जिले को उत्तर प्रदेश सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत चमड़े के उत्पाद के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

लोगों को रोजगार दे रहा चमड़ा उद्योग

कानपुर देश में चमड़ा उद्योग के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कानपुर में चमड़ा उद्योग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोजगार देता है। कानपुर क्लस्टर में चमड़ा उद्योग ने मेगा लेदर, फुटवियर और एक्सेसरीज डेवलपमेंट क्लस्टर (एमएलएफएसी) की स्थापना के लिए पहल करके उत्पादन स्तर बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री जय कुमार जैकी, चमड़ा निर्यात परिषद (सीएलई) के अध्यक्ष संजय लीखा, उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जालान, केएलसी अनुसंधान परिषद के चेयरमैन मुख्तारुल अमीन, सीएलई के कार्यकारी निदेशक आर0 सेल्वम और उद्योग के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/मोहित

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story