"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

भारत के संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का किया जाए पालन : कुलपति

  
भारत के संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का किया जाए पालन : कुलपति


- कृषि विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया संविधान दिवस

अयोध्या,26 नवम्बर (हि. स.)। नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या में अधिष्ठाता डॉ. ओ पी राव की अध्यक्षता में "संविधान दिवस " के 71 वें वर्षगांठ के अवसर पर विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस ऑडिटोरियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने सर्वप्रथम डॉ. भीम राव अंबेडकर एवं आचार्य नरेन्द्र देव की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की । आज आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में "संविधान दिवस" का आयोजन सरकार भारत सरकार द्वारा संसद के सेंट्रल हॉल, नई दिल्ली में आयोजित किए गए वृहद कार्यक्रम का सजीव प्रसारण विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस ऑडिटोरियम में किया गया भारत के संविधान की उद्देशिका का सामूहिक पठन भी माननीय राष्ट्रपति महोदय के साथ मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह एवं विश्व विद्यालय के समस्त वैज्ञानिक, शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र- छात्राओं के साथ किया गया।

इस अवसर पर कुलपति डॉ सिंह, विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का पालन, संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रीय ध्वज एवं राष्ट्रीय प्रतिमाओं का आदर , देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा, महिलाओं का सम्मान , हिंसा से दूर रह कर बंधुत्व बढ़ाना, सामाजिक संस्कृत का संवर्धन व प्रसारण का संरक्षण, वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास एवं सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करने का शपथ लेते हुए कहा कि हमें संविधान की जानकारी होनी चाहिए, इसके लिए अपने पास संविधान की प्रति रखकर अध्ययन करना चाहिए, जिससे संविधान की जानकारी होने पर देश हित में कार्य करने की जागृति एवं विश्वास बढ़े ,जो एक सक्षम और सफल शासक- प्रशासक के रूप में अपने कर्तव्यों को निष्पक्ष रूप से निर्वहन करने में सहायक होगा। जिससे हम अपने मूल कर्तव्यों को न भूलकर विश्वास से देश हित में कार्य कर सकेंगे ।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विश्वविद्यालय के डॉ. सीताराम मिश्रा ने संविधान से संबंधित जानकारी से अवगत कराया ।विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. ए पी राव, डॉ. आर के जोशी, डॉ. राजीव कुमार दोहरे, छात्र सचिन, दीपक आदि ने संविधान के बारे में प्रकाश डालते हुए अपने विचार प्रस्तुत किए ।

मीडिया प्रभारी डॉ. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ.आर के जोशी, डाॅ. वेद प्रकाश, डाॅ. प्रमाणिक,डाॅ.डी नियोगी, निदेशक प्रसार डाॅ. ए पी राव, वरिष्ठ अधिकारी एवं विशेष रूप से डॉ. वी एन राय,डॉ. आर सी तिवारी,डॉ. संजय पाठक, डॉ. हरिश्चंद्र सिंह, डॉ. सुशील यादव ,डॉ. डी के द्विवेदी, डॉ. उमेश चंद्रा , डॉ. हेमन्त सिंह आदि वैज्ञानिक सम्मिलित थे ।

कार्यक्रम का संचालन सह- प्राध्यापक डॉ. सीताराम द्वारा किया गया एवं अंत में धन्यवाद प्रस्ताव में डॉ. जसवंत सिंह ने भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ भीमराव अंबेडकर के महत्वपूर्ण योगदान पर चर्चा करते हुए मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम के आयोजक डॉ ओ पी राव, अधिष्ठाता, उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय, इंजीनियर ओम प्रकाश, डॉ. सीताराम आदि के सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दुस्थान समाचार / पवन

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story