"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

फतेहपुर: गोष्ठी में किसान को किया गया जागरूक

  
फतेहपुर: गोष्ठी में किसान को किया गया जागरूक


किसान जागरूकता गोष्ठी का उद्घाटन करते सदर भाजपा विधायक विक्रम सिंह


- उन्नत बीज, जैविक खाद व आधुनिक तकनीक की दी गयी जानकारी

फतेहपुर, 26 नवम्बर (हि.स.)। जिले में शुक्रवार को कलक्ट्रेट परिसर स्थित महात्मा गांधी मैदान में किसान जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में रबी फसलों के बारे में जानकारी दी गयी। कम उर्वरक से अधिक उत्पादन लेने की तकनीक की जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से दी गयी। करीब दो दर्जन लगे स्टॉलों में किसानों ने घूम-घूमकर उन्नत बीज, कीटनाशक दवाओं, जैविक खाद की खरीद की।

इस मौके पर भाजपा विधायक विक्रम सिंह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की भाजपा सरकारें किसानों के हित में तमाम योजनाएं चलाई हैं जिससे किसानों की आय दुगनी हो सके। किसानों को बीज व खाद उपलब्ध करवा रही है। किसान की फसल का पहले से बेहतर मूल्य देने का काम किया जा रहा है। गांव में 18 घंटे बिजली देने से किसान फसलों की सिंचाई समय से करके अधिक उत्पादन करने लगे हैं। जबकि पूर्व की सरकारों के समय किसान को कुछ भी नहीं हासिल होता था। वह बदहाल था।

जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ तभी मिलेगा जब आप लोग जागरुक होंगे। फसलों से सम्बंधित कोई भी जानकारी जिला कृषि विभाग, जिला उद्यान विभाग व विकासखण्ड के अधिकारियों ले सकते हैं। यदि कोई समस्या का समाधान नही हो रहा है तो उसकी जानकारी हमें भी दे सकते हैं। समस्या का समाधान अवश्य किया जायेगा।

जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि लहसुन, प्याज, आलू, गेहूँ व सरसों का अधिक उत्पादन प्रदान करने वाले उन्नत बीज उपलब्ध हैं। जिस किसान को जरुरत हो उसे खरीद सकता है। सरकार इन बीजों की खरीद में अनुदान भी दे रही है। जिसका लाभ भी किसान उठा सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/देवेन्द्र

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story