"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

स्वरूपरानी हॉस्पिटल में पहली बार 'ब्रेन एन्यूरिज्म' का सफल आपरेशन

  
स्वरूपरानी हॉस्पिटल में पहली बार 'ब्रेन एन्यूरिज्म' का सफल आपरेशन


- पीएमएसएसवाई के तहत अत्याधुनिक उपकरणों के होने से सम्भव : प्राचार्य

प्रयागराज, 26 नवम्बर (हि.स.)। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में पहली बार न्यूरो सर्जरी विभाग में मस्तिष्क की जटिल बीमारी ‘ब्रेन एन्यूरिज्म’ का सफल आपरेशन किया गया है।

यह जानकारी शुक्रवार को न्यूरो सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एन.एन गोपाल एवं सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ शबी अहमद ने देते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज में मस्तिष्क के एन्यूरिज्म की यह पहली सर्जरी है। उन्होंने बताया कि एन्यूरिज्म मस्तिष्क की धमनियों में बनने वाले गुब्बारेनुमा विकार को कहा जाता है। जिसके फटने से मस्तिष्क में रक्तस्त्राव होने लगता है और मरीज कोमा में जा सकता है।

द्वय डॉक्टरों ने बताया कि यह एक अति विशिष्ट और बेहद पेचीदा सर्जरी होती है, जिसे डॉ गोपाल और डॉ अमित सिंह के दिशा निर्देश में डॉ पंकज गुप्ता, डॉ सत्यदेव पाण्डेय एवं डॉ सौरभ आनंद दूबे द्वारा सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इस आपरेशन में टीम के साथ ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ सचिन जैन, डॉ वैभव सिंह, डॉ सचिन सिंह, डॉ कृष्ण चन्द्र गुप्ता, डॉ आशीष सिंह व स्टाफ नर्स ने पूर्ण सहयोग किया।

उन्होंने आगे बताया कि इस आपरेशन में मस्तिष्क के भूतल भाग में जाकर एन्यूरिज्म को क्लिप किया जाता है जो बेहद कठिन होता है। पूर्व में इस प्रकार के जटिल आपरेशन की व्यवस्था नहीं थी, किन्तु अब पीएमएसएसवाई के तहत अत्याधुनिक उपकरणों के होने से यह आपरेशन सम्भव हो गया है।

प्राचार्य डॉ एस.पी सिंह ने बताया कि स्वरूपरानी हॉस्पिटल, एसजीपीजीआई, केजीएमसी और आरएमएल के बाद प्रदेश का चौथा ऐसा सरकारी संस्थान बन गया है, जहां मस्तिष्क के साथ-साथ अन्य सभी जटिल बीमारियों का अत्याधुनिक इलाज सम्भव हो पाया है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story