"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

तबादले के विरोध में आत्महत्या का प्रयास करने वाले शिक्षकों का नहीं होगा स्थानांतरण

  
तबादले के विरोध में आत्महत्या का प्रयास करने वाले शिक्षकों का नहीं होगा स्थानांतरण


कोलकाता,26 नवम्ब (हि.स.)। स्थानांतरण के विरोध में जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने का प्रयास करने वाले पांच बाल शिक्षा केंद्र के शिक्षकों का तबादला रद्द किया जा रहा है। यह जानकारी शुक्रवार को शिक्षा विभाग की तरफ से दी गयी है।

उल्लेखनीय है कि गत अगस्त महीने में महीने में 26 शिक्षकों को उनके घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर स्थानांतरित किया गया था। इसके खिलाफ शिक्षक एक्य मुक्त मंच बना कर कोई दिनों तक प्रदर्शन किया गया। गत 24 अगस्त को साल्ट लेक में प्रदर्शन के दौरान पांच महिला शिक्षकों ने सरेआम जहर पीकर आत्हामहत्लया की कोशिश की थी जिसे लेकर उनके खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था। हाल ही में ये पांचों शिक्षक तृणमूल में शामिल हो गये थे।

दूसरी ओर, स्थानांतरण प्रक्रिया को अवैध बताते हुए सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया था। फिर 21 नवंबर को शिक्षक एक्य मुक्त मंच का तृणमूल में विलय कर दिया गया। डायमंड हार्बर में ब्रात्य बसु की मौजूदगी में आत्महत्या की कोशिश करने वाले पांच शिक्षकों समेत अन्य सदस्यों ने तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ले ली थी।

सरकार ने पिछले तीन महीने से छह प्रदर्शनकारियों का वेतन रोक रखा था जिसका भुगतान भी जल्द ही चालू किया जायेगा। शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने बताया कि वे अदालत में दायर किए गए मामले को वापस ले रहे हैं। हम स्थानांतरण रद्द कर रहे हैं। जिनका वेतन रोक दिया गया है, उन्हें भी फिर से शुरू किया जाएगा। सरकार के तबादले को रद्द करने के फैसले से हर शिक्षकों में खुशी का माहौल है। मंच के संपादक मैदुल ने कहा कि सरकार ने अपनी बात रखी है। हम खुश हैं। हमारी अन्य मांगों पर भी शिक्षा मंत्री से चर्चा हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार /सुगंधी/मधुप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story