"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

अनूपपुर: गेंहू की बोवनी शुरू, 88.4 हजार हेक्टर का रकबा निर्धारित

  
अनूपपुर: गेंहू की बोवनी शुरू, 88.4 हजार हेक्टर का रकबा निर्धारित


खेतों में जुताई करता किसान


अनूपपुर, 26 नवंबर (हि.स.)। जिले में किसान रबी सीजन की फसलों की बोवनी का कार्य शुरू कर चुके हैं। इस वर्ष गेहूं सहित दलहन और तिलहन की फसल के लिए 88.4 हजार हेक्टर का रकबा निर्धारित किया गया है। धान की कटाई और गहाई के चलते रबी फसलों की बोवनी महज 24 प्रतिशत ही हो सकी है।

अनूपपुर जिले में मुख्य रूप से धान की फसल ली जाती है। यहां 4 प्रतिशत ही सिंचित क्षेत्र है। सिंचाई की व्यवस्था कम होने के कारण रबी की मुख्य फसल गेहूं किसान कम लेते हैं। गेहूं दूसरी मुख्य फसल ली जाती है गेहूं का रकबा इस वर्ष कृषि विभाग ने 32.50 हजार हेक्टेयर तय किया है। बोवनी की रफ्तार अभी बेहद धीमी चल रही है। महज 3 प्रतिशत ही गेहूं किसानों ने बोया हुआ है। पिछले वर्ष 32. 25 हजार हेक्टेयर का रकवा बोवनी का रखा गया था।

कृषि विभाग ने इस वर्ष दलहन और तिलहन की फसल को बढ़ावा देने के लिए रकबे में इजाफा किया हुआ है। पिछले वर्ष दलहन की फसल 37.3 हजार हेक्टेयर में ली गई थी इस वर्ष 38 हजार हेक्टेयर में चना, मटर, मसूर की बोवनी हेतु रकबा तय किया गया है। वर्तमान में दलहन की फसल 22 प्रतिशत किसानों के द्वारा बो ली गई है। चने का रकबा पिछले वर्ष 15 हजार हेक्टेयर था इस वर्ष 50 हेक्टेयर बढ़ाया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story