टेक्नोलॉजी

गजब का LED Bulb! कमरे में घुसते ही जलने और बाहर निकलते ही बंद होने लगता है ये एलईडी बल्ब, धड़ाधड़ खरीद रहे हैं लोग

Harpreet । DHNN
19 Nov 2022 5:30 AM GMT
गजब का LED Bulb! कमरे में घुसते ही जलने और बाहर निकलते ही बंद होने लगता है ये एलईडी बल्ब, धड़ाधड़ खरीद रहे हैं लोग
x
LED Bulb: बाजार में एक ऐसा एलईडी बल्ब (LED Bulb) आ गया है, जो किसी भी व्यक्ति के मोशन को सेंस कर यानी समझकर ऑन और ऑफ हो जाता है।

इस बल्ब के आ जाने से बिना मतलब जल रहे बल्ब की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इससे बिजली की बचत होगी।

यही नहीं इससे एलईडी बल्ब की जंदगी बढ़ जाएगी। जैसे कि बताया की बल्ब व्यक्ति के मोशन पर काम करता है। जैसे मान लीजिए कोई व्यक्ति कमरे में प्रवेश करेगा तो बल्ब अपने आप जलने लगेगा और जैसे ही वह कमरे से बाहर निकलेगा उसके 1 मिनट बाद ही बल्ब खुद से बंद हो जाएगा।

कहां से करें खरीदारी

मोशन सेंसर बल्ब आनलाइन खरीद सकते हैं। यह बल्ब फिलिप्स जैसी बड़ी कंपनियां बनाकर बेच रही हैं। फिलिप्स कंपनी के आलावा भी कई कंपनियों के बल्ब बाजार में आ चुके हैं।

किन जगहों के लिए इस्तेमाल करना है अधिक उचित

मोशम सेंसर बल्ब को घर में सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॉशरूम, अलमारी तथा सीढ़ियों जैसी जगह पर तो काफी बेहतरीन रहेगा। इसके आलावा भी इस बल्ब कई जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है LED Bulb की कीमत

यह मोशन सेंसर LED Bulb काफी किफायती कीमत में आता है और ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। फिलिप्स का मोशन सेंसर एलईडी बल्ब सिर्फ 489 रुपये की कीमत में मिल जाएगा। वहीं दो एक साथ लेने पर कीमत सिर्फ 868 रुपये चुकानी होगी। ऐसे ही हेलोनिक्स का 10W क्षमता वाला मोशन सेंसर एलईडी बल्ब मात्र 344 रुपये में मिल जाएगा।

देखा जाए तो यह एलईडी बल्ब काफी काम का शाबित हो सकता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग घरों में बल्ब ऑन करते हैं और काम खत्म होते ही या वहां से जाने पर बल्ब बंद करना भूल जाते हैं।

इससे बल्ब बेवजह जलता रहता है और बिजली का बिल भी बढ़ता है। ऐसे में मोशन सेंसर एलईडी बल्ब बड़ा काम आता है। यही नहीं कई और काम में आसानी होती है।

Next Story