ट्रेंडिंग

APL और BPL राशनकार्ड धारकों की होगी मौज! अब सरकार से मिलेगा 35 किलो गेंहू-चावल, देखें नए रेट

Harpreet । DHNN
7 Dec 2022 6:15 AM GMT
APL और BPL राशनकार्ड धारकों की होगी मौज! अब सरकार से मिलेगा 35 किलो गेंहू-चावल, देखें नए रेट
x
अगर आप फ्री में राशन लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है। बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य निगम के तरफ से राशन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। इसके बाद कई राशन कार्ड धारकों को काफी फायदा भी मिलेगा। आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं।

बता दें कि अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। अब राशन लेने के राशनकार्ड धारकों को कीमत चुकानी पड़ेगी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य निगम के तरह राज्य सरकार को मिलने वाले राशन पर कीमत चुकानी पड़ेगी।

जो राशनकार्ड हैं उन्हें गेंहूं 2 रुपये किलो तथा चावल 3 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगा। इसे बारे में सभी जिला अधिकारियों को भी दिशा निर्दश दिए जा चुके हैं।

अब UP में एक ही बार मिलेगा फ्री राशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार महीने में 2 बार फ्री राशन दे रही थी। इसमें एक बार राज्य सरकार की तरफ से और एक बार केंद्र सरकार की तरफ से मिल रहा है। वैसे केंद्र सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। इस हिसाब से देखें तो अब आम जनता को फ्री राशन नहीं मिलेगा।

मिलेंगी कई चीजें

खबरों के अनुसार, अब राशन में आपको एक किलो नमक, चना तथा रिफाइंड फ्री दिया जाएगा। इसके लिए आपको भुगतान करना होगा। वहीं लाभार्थी को प्रति यूनिट 5 किलो के हिसाब से राशन दिया जाएगा।

जिसमें आपको 2 किलो गेंहू तथा 5 किलो चावल मिलेगा। इसके अलावा गरीबी कार्ड पर 35 किलो राशन लाभार्थी को मिलेगा। इसमें लाभार्थी को 21 किलो चावल तथा 14 किलो गेंहू मिलेगा।

Next Story