ट्रेंडिंग

यूपी सरकार Students को फ्री में दे रही Tablet और Smartphone, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Harpreet । DHNN
7 Dec 2022 12:15 PM GMT
यूपी सरकार Students को फ्री में दे रही Tablet और Smartphone, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
x
शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कई योजनाएं चला रही है। सरकार की इस स्कीम से स्टूडेंट को सीधा फायदा होगा। इस स्कीम का मकसद फ्री में युवाओं को स्मार्टफोन और Tablet उपलब्ध करवाना है.

छात्रों को इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है. अगर आप भी युवा हैं और इस स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

किन युवाओं को दिया जाएगा टैबलेट और लैपटॉप

जो भी छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए. जो भी छात्र इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं उनके 10वीं और 12 वीं में कम से कम 65 परसेंट मार्क्स होने चाहिए.

इतना ही नहीं जो युवा आवेदन करने जा रहा है उसे पोस्ट ग्रेजुएशन, ग्रेजुएशन, पैरा मेडिकल या कौशल विकास का छात्र होना चाहिए.

जो भी छात्र इस स्कीम के लिए आवेदन कर कर रहे हैं वो निजी और सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होने चाहिए, इसके साथ ही छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या इससे कम होनी चाहिए.

इसके साथ ही छात्र के पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जिनकी बदौलत वो इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. इन जरूरी दस्तावेजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये दस्तावेज.

ये हैं वो जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • पिछली कक्षा पास करने का प्रमाण
  • स्कूल पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर छात्र के पास ये जरूरी दस्तावेज हैं तो वो इस स्कीम के लिए एलिजिबल है और up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम को 19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू किया था जिससे छात्रों को मदद मिल सके.

Next Story