क्योंकि सच जानना आपका हक़ है
क्योंकि सच जानना आपका हक़ है

उत्तराखंड : देहरादून का होगा बटवारा, दो होंगे अब जिले के एसपी

उत्तराखंड : देहरादून का होगा बटवारा, दो होंगे अब जिले के एसपी

देहरादून : शासन देहरादून जिले में पुलिस व्यवस्था को लेकर बड़ा परिवर्तन करने की तैयारी में है। पुलिस कार्यों में संतुलन बनाने को लेकर नए सिरे से जिले का विभाजन का प्रस्ताव है। अब शहर और देहात की जगह एसपी ईस्ट और एसपी वेस्ट लेंगे।

शहर के थानों का बंटवारा कर एसपी ईस्ट शहर से ऋषिकेश और एसपी वेस्ट शहर के विकासनगर तक कार्य क्षेत्र रहेगा। बंटवारे पर शासन की सहमति दे दी है। एक-दो दिन में नई व्यवस्था की घोषणा होने की उम्मीद है। देहरादून जिले में पुलिस लिहाज से अब तक एसपी सिटी और एसपी देहात जिले के 21 थानों का पर्यवेक्षण करते थे।

उत्तराखंड : बिना डॉक्टर परामर्श के नहीं मिलेंगी अब बुखार और खांसी-जुकाम की दवा, फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स कमिश्नर ने जारी किए आदेश

सिटी क्षेत्र में 10 और देहात में 11 थाने पड़ते थे। 11 वां थाना हाल में ही सेलाकुई चौकी को प्रमोट कर बनाया गया था। इस व्यवस्था के तहत एसपी देहात का कार्य जटिल माना जाता था। इसमें पछवादून से लेकर ऋषिकेश का देहात इलाका आता था।

कई जगह सिटी क्षेत्र से जुड़े इलाके भी शामिल थे। इस व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए पुलिस अधिकारी काफी समय से अध्ययन कर रहे थे। इसके लिए पिछले दिनों मुख्यालय ने देहरादून जनपद पुलिस के कार्यक्षेत्र में बंटवारे का प्रस्ताव शासन को भेजा था।

नई व्यवस्था से कानून व्यवस्था में मिलेगी मदद

सूत्रों का कहना है कि शासन ने नई व्यवस्था पर मुहर लगा दी है। इसके तहत जनपद पुलिस के कार्य क्षेत्र में बंटवारे की एक लाइन खींची गई है, जिसमें आधा जनपद एसपी ईस्ट और आधा एसपी वेस्ट के हवाले किया जाएगा। बंटवारे की यह लाइन शहर कोतवाली को मध्य मानकर की गई है।

राज्य सरकार के तीन साल पूरे होने पर सहयोग के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों का किया आभार व्यक्त

एसपी ईस्ट के पर्यवेक्षण शहर कोतवाली, डालनवाला, रायपुर, नेहरू कालोनी, पटेलनगर, डोईवाला, रानी पोखरी, रायवाला और ऋषिकेश का प्रस्ताव है। एसपी वेस्ट के हवाले कैंट कोतवाली, प्रेमनगर, वसंत विहार, सेलाकुई, सहसपुर, विकासनगर, चकराता और त्यूणी थाने किए गए हैं। दो थानों मसूरी और राजपुर को लेकर अंतिम फैसला होना बाकी है।

नई व्यवस्था से एक और जहां कानून व्यवस्था को संभालना पुलिस के लिए आसान होगा, वहीं क्राइम कंट्रोल में मदद मिलेगी। जिले के दोनों दो एसपी का आफिस शहर में ही है। अब तक एसपी देहात को शहर क्षेत्र से पार करके ही देहात क्षेत्र में जाना पड़ता था।

मसलन विकासनगर में कोई तनाव की स्थिति है और उसी समय ऋषिकेश में कोई घटना हो जाती तो उन्हें सामांजस्य बैठाने में काफी कठिनाई होती थी, मगर अब ऐसा नहीं होगा। अब चूंकि पूरा क्षेत्र एक ही दिशा में होने के कारण मोबीलिटी (गतिशीलता)आसान हो जाएगी।

देहरादून : किशोरी को बहला फुसलाकर ले गया होटल और दुष्कर्म कर बनाया अश्लील वीडियो, घर लौटी किशोरी ने खाया जहर

देहरादून जिला पुलिस के कार्य क्षेत्र में बदलाव के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। जल्द ही इस पर निर्णय होने की उम्मीद है।
नितेश कुमार झा, सचिव गृह

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More