उत्तराखंड

Uttarakhand : शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का ऐलान, राज्य में जल्द होगी गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के 1000 प्रवक्ताओं की भर्ती

Harpreet । DHNN
7 Dec 2022 6:29 AM GMT
Uttarakhand : शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का ऐलान, राज्य में जल्द होगी गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के 1000 प्रवक्ताओं की भर्ती
x
शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण बोर्ड परीक्षाओं रिजल्ट पर असर पड़ रहा है। इसलिए जल्दी गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के 1000 प्रवक्ताओं की भर्ती की जाएगी।

इसके अलावा वर्ष 2023 से राज्य में हर साल 10वीं और 12वीं के टॉपर को 25-25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। प्राइमरी के 22050 शिक्षकों को 10-10 हजार रुपये के टैबलेट दिए जाएंगे। 400 इंटरमीडिएट कॉलेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

हर ब्लॉक को दो प्रधानमंत्री स्कूल

मंगलवार को यह बात शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में हर ब्लॉक और नगर निगम में वर्ल्ड क्लास के दो-दो प्रधानमंत्री स्कूल बना रहे हैं, जिनका नाम पीएम श्री स्कूल होगा।

उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत साल प्रदेश से 25 छात्र कर्नाटक जाएंगे और कर्नाटक के 25 छात्र यहां आएंगे।

दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए अलग शौचालय

खेलकूद प्रतियोगिताओं को बढ़ावा शिक्षा मंत्री ने कहा कि 11,468 प्राइमरी स्कूलों को पांच-पांच हजार रुपये, 2,562 जूनियर प्राइमरी स्कूलों को 10-10 हजार रुपये और 2,318 हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों को 20-20 हजार रुपये की खेल सामग्री दी जाएगी। स्कूलों में छात्रों, छात्राओं और दिव्यांगों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाये जाएंगे। साथ ही हर स्कूल में खेल मैदान बनाए जाएंगे।

एडेड कॉलेज में भी बच्चों को मुफ्त किताबें

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को सरकार बैग, जूते, ड्रेस, कॉपी-किताब आदि मुक्त में देती है। इसी तरह इस बार एडेड कॉलेजों में बच्चों को किताबें मुफ्त में दी जाएंगी।

Next Story