"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

किचन में खाना बनाने के बाद जरूर करे ये 3 काम, कभी नहीं होगी धन और अन्न की कमी

  

डिजिटल डेस्क : हिन्दू धर्म में वास्तु का बहुत अधिक महत्त्व बताया गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि आपके घर की सुख, शांति, आर्थिक स्थिति ये सभी चीजे घर के वास्तु पर निर्भर करती हैं. जिस घर का वास्तु अच्छा होता हैं वहां सब कुछ अच्छा ही होता हैं.

दरअसल ऐसा माना जाता हैं कि अच्छे वास्तु के होने से घर में लगातार सकारात्मक उर्जा प्रवाहीत होती रहती हैं. साथ ही ये घर के अन्दर आने वाली नकारात्मक उर्जा को भी रोकता हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको किचन से संबंधित कुछ दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं.

घर की रसोई यानी की किचन एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ पुरे परिवार के सदस्यों का खाना बनाया जाता हैं. ऐसे में घर के सभी लोगो का कनेक्शन इस किचन से होता हैं. यही कारण हैं कि किचन में होने वाली एक्टिविटी घर की सकारात्मक और नकारात्मक उर्जा पर गहरा प्रभाव डालती हैं.

इसलिए आज हम आपको किचन से जुड़ी कुछ ऐसी सावधानियां और टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके घर का माहोल हमेशा पॉजिटिव ही रखेगी. यदि आप ने ये उपाय कर लिए तो समझो आपके घर कभी धन की कमी नहीं होगी.

दरअसल किचन में अन्नपूर्णा देवी का स्थान माना जाता हैं. ये देवी घर की बरकत पर भी गहरा असर डालती हैं. इसलिए इनके सम्मान में हमें कुछ चीजों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होता हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन सी हैं वे चीजें…

किचन में खाना बनाने के बाद रखे इन बातों का ख्याल

1. घर का खाना तैयार हो जाने के बाद चूल्हा चोका साफ़ अवश्य करे. कई लोगो की आदत होती हैं कि वे इसे ऐसा ही अस्त व्यस्त छोड़ देते हैं. उन्हें लगता हैं कि शाम को भी फिर से खाना बनाना हैं. तब दुबारा हमें सब कुछ साफ़ कर अवेरना पड़ेगा इसलिए वो चूल्हे चोका को एक बार ही साफ़ करते हैं.

लेकिन ऐसा करने से अन्नपूर्णा देवी नाराज़ हो सकती हैं और घर में अन्न की बरकत कम कर सकती हैं. साथ ही स्वास्थ की द्रष्टि से भी देखा जाए तो चूल्हे चोका की दोनों वक़्त साफ़ सफाई करना अच्छी बात हैं.

2. जब आपके खाने की रोटी ख़त्म होने वाली हो तो लास्ट में एक रोटी किसी जानवर जैसे गाय या कुत्ते के नाम की जरूर बनाए. वैसे अधिकतर लोग सबसे पहली रोटी गाय के नाम की बनाते हैं. ऐसे में आप सबसे आखरी रोटी कुत्ते के नाम की बनाए और उसे खिलाए भी. जानवरों को भोजन कराने से पुण्य लगता हैं. साथ ही आपकी इस उदारता को देख अन्नपूर्णा देवी काफी प्रसन्न होती हैं.

3. जब घर के सभी सदस्य खाना खा ले तो जूठन को किचन या सिंक में ना पड़ा रहने दे. इन झूठे बर्तनों को मांज कर जूठन बाहर फेक दे या घर के किसी और कमरे में रख दे. किचन के अन्दर झूठी चीजे पड़ी रहने से नकारात्मक उर्जा फैलती हैं. ये नकारात्मक उर्जा आपके घर में लक्ष्मी को आने से रोकती हैं. इसलिए ऐसा करने से बचे.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story