जो व्यक्ति घर में रखता है ये 5 चीजे, उसे करोड़पति बनने से कोई
जो व्यक्ति घर में रखता है ये 5 चीजे, उसे करोड़पति बनने से कोई
जो व्यक्ति घर में रखता है ये 5 चीजे, उसे करोड़पति बनने से कोई
जो व्यक्ति घर में रखता है ये 5 चीजे, उसे करोड़पति बनने से कोई

"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

जो व्यक्ति घर में रखता है ये 5 चीजे, उसे करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

  

न्यूज़ डेस्क : ये तो सब जानते है कि महाभारत में जब पांडव परिवार अपना वनवास खत्म करके वापिस हस्तिनापुर लौटा तो सब ने उनका बड़े भव्य तरीके से स्वागत किया और इसी के साथ कौरवो तथा पांडवो में युधिषिठर जी के सबसे बड़े होने के कारण उनका राजतिलक करके उन्हें राजा बनाया गया.

बता दे कि इस उत्सव में भगवान् श्रीकृष्ण जी भी शामिल हुए थे और उन्होंने युधिषिठर जी को अपना आशीर्वाद दिया था. वही राजतिलक की रात श्रीकृष्ण और युधिषिठर जी राज्य की सुख शान्ति को लेकर चर्चा करने लगे.

ऐसे में श्रीकृष्ण जी ने राज्य को सही तरीके से चलाने और प्रजा को खुश रखने का बहुमूल्य ज्ञान युधिषिठर जी को दिया. बता दे कि इस दौरान श्रीकृष्ण जी ने उन पांच चीजों का जिक्र किया था, जिनका घर में होना काफी शुभ माना जाता है.

जी हां श्रीकृष्ण जी का कहना है, कि इन चीजों के घर में होने से घर में हमेशा सुख शान्ति और संपत्ति बनी रहती है. इसके इलावा इन चीजों को घर में केवल रखना ही नहीं चाहिए, बल्कि इनका सही तरीके से इस्तेमाल भी करना चाहिए. तो चलिए अब आपको भी बताते है कि आखिर वो पांच चीजे कौन सी है.

# जल : अब इसमें तो कोई शक नहीं कि हमारे जीवन में जल का कितना महत्व है. इस बारे में कृष्ण जी का कहना है कि जल धन के आवागमन को नियंत्रण में रखता है. इसके इलावा सुबह सूर्य देव को जल चढ़ाना शुभ होता है. इसके साथ ही भगवान् के लिए किसी चांदी या पीतल के बर्तन में जल भर कर पूजा के स्थान पर रखना चाहिए.

गौरतलब है कि जब भी कोई व्यक्ति घर में आये तो उसे सबसे पहले जल देना चाहिए. फिर भले ही वो कोई मेहमान हो या काम करने वाली बाई, लेकिन पहले सबको पीने के लिए जल देना चाहिए. इससे आपके घर में हमेशा धन बना रहेगा और धन में खूब वृद्धि भी होगी. इसके इलावा बाथरूम में रखे हुए टब और बाल्टी हमेशा पानी से भरे हुए होने चाहिए, इनके कभी खाली नहीं रखना चाहिए.

# चंदन : श्रीकृष्ण जी के अनुसार हर घर में चंदन की लकड़ी जरूर होनी चाहिए. हालांकि आज के समय में चंदन की लकड़ी हर किसी के घर में मिलना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी इसे अच्छा माना जाता है. बता दे कि इसे शुभता का प्रतीक माना जाता है. इस बारे में कृष्ण जी ने युधिषिठर को समझाते हुए कहा कि जिस तरह सांप चन्दन के पेड़ से चिपके रहते है, लेकिन फिर भी उसे जहरीला नहीं बना सकते.

वैसे ही चंदन के घर में होने से घर में कोई बुरी ऊर्जा प्रवेश नहीं कर सकती. इसके इलावा चन्दन के घर में होने से और रोज इसका इस्तेमाल करने से घर के सभी सदस्यों को जीवन में सफलता जरूर मिलती है. इसके साथ ही हर रोज चंदन को पीस कर उसे भगवान् की प्रतिमा या तस्वीर पर लगाने से और फिर उसे माथे पर लगाने से धन में वृद्धि जरूर होती है.

# घी : इसके बारे में श्रीकृष्ण जी का कहना है कि हर घर में गाय का घी होना बेहद जरुरी है. जी हां इसके घर में होने से खाने पीने की चीजों में कभी कमी नहीं होती. इसके इलावा इस बात का ध्यान रखे कि गाय देसी ही होनी चाहिए और यदि गाय का घी घर में ही बनाये तो ज्यादा बेहतर होगा. हालांकि आज के समय में सब लोग बाजार से शुद्ध देसी घी ही खरीदते है, लेकिन फिर भी शगुन के लिए थोड़ा सा घी घर में जरूर बनाना चाहिए.

बता दे कि गाय के घी से घर में दीपक जलाने से घर के सभी कष्ट पहले ही नष्ट हो जाते है. इसके साथ ही घी का खाने में भी इस्तेमाल करना चाहिए और घी का इस्तेमाल हवन करने में जरूर करना चाहिए. इससे घर के वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ जाती है. इससे न केवल बीमारिया दूर होती है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी वास होता है.

# वीणा : अब ये तो सब जानते है कि वीणा माता सरस्वती का प्रतीक है और माँ सरस्वती ज्ञान और सद्बुद्धि का प्रतीक है. ऐसे में धन को सही तरीके से इस्तेमाल करने का ज्ञान माँ सरस्वती से ही मिलता है. इस बारे में कृष्ण जी ने बताया था कि जिस तरह माँ सरस्वती कमल के फूल पर बैठती है और जिस तरह से कमल का फूल कीचड़ में खिलता है, लेकिन फिर भी वह कीचड़ को छू तक नहीं पाता है.

ठीक उसी तरह माँ सरस्वती के वाद्य यंत्र वीणा को घर में रखने से गरीबी, दरिद्रता, अपशकुन और अज्ञान सब कुछ दूर हो जाता है.ऐसे में आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार घर में छोटा सा या बड़ा वीणा रख सकते है. इसके इलावा वीणा के रूप में आप सजावट का सामान भी ले सकते है. हालांकि कोशिश यही करे कि असली का वीणा ही घर में रखे.

# शहद : इसके बारे में कृष्ण जी कहते है कि शहद एक ऐसी शुद्ध चीज है जो नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर भगा देती है और घर के वातावरण को शुद्ध कर देती है. इसके इलावा शहद का सेवन करने से इंसान का शरीर और आत्मा दोनों अच्छे रहते है. बता दे कि घर के हर सदस्य को रोज शहद का सेवन करना चाहिए. इससे घर में होने वाला नुकसान टल जाता है और धन में कोई घाटा भी नहीं होता है.

बरहलाल अब तो आप समझ ही गए होंगे कि वो कौन सी पांच चीजे है जिनका घर में होना जरुरी है और जो धन में वृद्धि करती है.

Share this story