"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

जापान प्रोत्साहन पैकेज के लिए 314 अरब डॉलर के अनुपूरक बजट को देगा मंजूरी

टोक्यो, 26 नवंबर (आईएएनएस)। जापान की कैबिनेट सरकार नए आर्थिक प्रोत्साहन के लिए शुक्रवार को वित्त वर्ष 2021 के लिए रिकॉर्ड 36 ट्रिलियन येन (314 अरब डॉलर) के अनुपूरक बजट को मंजूरी देने के लिए तैयार है।
  
जापान प्रोत्साहन पैकेज के लिए 314 अरब डॉलर के अनुपूरक बजट को देगा मंजूरी
जापान प्रोत्साहन पैकेज के लिए 314 अरब डॉलर के अनुपूरक बजट को देगा मंजूरी टोक्यो, 26 नवंबर (आईएएनएस)। जापान की कैबिनेट सरकार नए आर्थिक प्रोत्साहन के लिए शुक्रवार को वित्त वर्ष 2021 के लिए रिकॉर्ड 36 ट्रिलियन येन (314 अरब डॉलर) के अनुपूरक बजट को मंजूरी देने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल से चालू वित्त वर्ष के लिए पहले अतिरिक्त बजट में 22.1 ट्रिलियन येन के नए राष्ट्रीय बांड जारी करने की आवश्यकता है, जो जापान के वित्तीय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

वित्त वर्ष 2021 के लिए जापान का कुल नया ऋण जारी करना 65 ट्रिलियन येन से ज्यादा होगा, जो पिछले वित्तीय वर्ष की राशि से छोटा है।

जापानी सरकार भी 6.1 ट्रिलियन येन का उपयोग करने की योजना बना रही है, जिसे वित्त वर्ष 2020 के बजट से आगे बढ़ाया गया था।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उनके प्रशासन का लक्ष्य अगले महीने होने वाले असाधारण संसदीय सत्र में अनुपूरक बजट पारित करना है।

अतिरिक्त बजट के तहत, 18.6 ट्रिलियन येन का उपयोग वायरस से लड़ने और महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उपायों के लिए किया जाएगा, जिसमें सरकार की बेरोजगारी बीमा प्रणाली के लिए फंड बढ़ाने के लिए 1.7 ट्रिलियन येन शामिल है, जो कि फर्ज़ी श्रमिकों को भत्ते के बढ़ते भुगतान के बीच है।

गो टू ट्रैवल कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 268.5 अरब येन की सरकारी सब्सिडी राशि का उपयोग किया जाएगा। पिछले दिसंबर में कोरोना संक्रमणों के बढ़ने के कारण कार्यक्रम को देशभर में निलंबित कर दिया गया था।

एक हफ्ते पहले कैबिनेट ने सरकार के नए आर्थिक पैकेज को मंजूरी दी, जिसकी कीमत करीब 78.9 ट्रिलियन येन है, जिसमें निजी फंड भी शामिल है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story