"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप से 50 लोगों की मौत

  

अबुजा 08 अप्रैल (हि. स.)। कोरोना महामारी के बीच नाइजीरिया में संदिग्ध हैजा देशवासियों के लिए नई मुसीबत का सबब बन गया है। एक  रिपोर्ट में कहा गया है कि नाइजीरिया में इस साल इस संदिग्ध हैजा के प्रकोप की वजह से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के मुताबिक देश के कुल आठ राज्यों ने संदिग्ध हैजा का प्रकोप है।  

अबुजा में एनसीडीसी के प्रमुख चिकवे इचेजवाजू ने बताया कि 28 मार्च तक 50 मौत के साथ इस रोग के कुल 1 हजार ,746 मामले सामने आए है। एनसीडीसी हालात पर नजर बनाए है। नाइजीरिया के नसरवा, सोकोतो, कोगी, बेलेसा, गोम्बे, जम्फारा, डेल्टा और बेन्यू राज्यों ने इस संदिग्ध बीमारी की सूचना दी है। नाइजीरिया में इस बीमारी का प्रकोप लगातार बना हुआ है।  

रिपोर्ट के मुताबिक नाइजीरिया में यह बीमारी अमूमन बरसात के मौसम में होती है। यह बीमारी ज्यादा गंदगी, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले इलाकों में ज्‍यादा होती है। यह खुले में शौच करने वाली जगहों पर भी फैलती है। इसके पहले साल 2018 में एनसीडीसी ने देश भर में 16 हजार से अधिक हैजा के मामलों की पुष्टि की थी। इसके बाद इस बीमारी के उन्‍मूलन को लेकर सरकार की ओर से प्रयास किए गए थे। 

 

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत / प्रभात ओझा

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story