"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

यूरोपीय आयोग ने कोविड टीकाकरण को 9 महीने की वैधता का दिया प्रस्ताव

ब्रसेल्स, 26 नवंबर (आईएएनएस)। न्याय के लिए यूरोपीय आयुक्त डिडिएर रेयंडर्स ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ एक पूर्ण टीकाकरण यूरोपीय संघ (ईयू) के नागरिकों को अंतिम शॉट की तारीख से शुरू होने वाले नौ महीने के लिए ब्लॉक के भीतर मुफ्त आवाजाही की अनुमति देगा।
  
यूरोपीय आयोग ने कोविड टीकाकरण को 9 महीने की वैधता का दिया प्रस्ताव
यूरोपीय आयोग ने कोविड टीकाकरण को 9 महीने की वैधता का दिया प्रस्ताव ब्रसेल्स, 26 नवंबर (आईएएनएस)। न्याय के लिए यूरोपीय आयुक्त डिडिएर रेयंडर्स ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ एक पूर्ण टीकाकरण यूरोपीय संघ (ईयू) के नागरिकों को अंतिम शॉट की तारीख से शुरू होने वाले नौ महीने के लिए ब्लॉक के भीतर मुफ्त आवाजाही की अनुमति देगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रेयंडर्स ने गुरुवार को महामारी के दौरान यात्रा उपायों को अपडेट करने के लिए यूरोपीय आयोग का एक प्रस्ताव पेश किया।

पूर्ण टीकाकरण योजनाओं को वैधता अवधि देने का प्रस्ताव यूरोपीय सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) द्वारा नवीनतम जोखिम मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए एक दिन पहले जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि कोविड -19 के खिलाफ टीके छह महीने के बाद दक्षता में कमी दिखाते हैं।

रेयंडर्स ने कहा कि यूरोपीय आयोग द्वारा प्रस्तावित नौ महीने की अवधि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को समय पर बूस्टर खुराक देने के लिए अतिरिक्त तीन महीने का समय देती है। एक बार पर्याप्त डेटा एकत्र हो जाने के बाद बूस्टर की वैधता का आकलन किया जाएगा।

यूरोपीय आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सदस्य राज्यों को एक टीकाकरण प्रमाण पत्र से इनकार नहीं करना चाहिए जो प्राथमिक टीकाकरण की अंतिम खुराक के प्रशासन के बाद से 9 महीने से कम समय में जारी किया गया है।

आयोग ने कहा कि सदस्य राज्यों को उन जनसंख्या समूहों के लिए टीकाकरण तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए, जिनके पहले जारी किए गए टीकाकरण प्रमाण पत्र नौ महीने की सीमा तक पहुंचते हैं।

इसका मतलब है कि यात्रा के उपाय अब क्षेत्र-आधारित से व्यक्ति-आधारित ²ष्टिकोण में बदल जाएंगे। नौ महीने से कम समय के पूर्ण टीकाकरण के साथ एक कोविड -19 प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने वाले यात्री को यूरोपीय संघ के भीतर स्वतंत्र रूप से यात्रा करने में सक्षम होना चाहिए, चाहे वे कहीं से भी आए हों।

यूरोपीय आयोग को उम्मीद है कि उसका प्रस्ताव जल्द ही यूरोपीय संघ परिषद द्वारा अपनाया जाएगा, और जनवरी 2022 में लागू होगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story