विदेश

अफगानिस्तान में आज सुबह करीब 7.22 बजे काबुल के करीब 4.3 तीव्रता का आया भूकंप, कोई हताहत नहीं

Harpreet । DHNN
11 Dec 2022 7:05 AM GMT
अफगानिस्तान में आज सुबह करीब 7.22 बजे काबुल के करीब 4.3 तीव्रता का आया भूकंप, कोई हताहत नहीं
x
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अफगानिस्तान में काबुल के करीब 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है.फिलहाल जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology-NCS) के मुताबिक अफगानिस्तान में काबुल के करीब 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है. फिलहाल जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

ये भूकंप अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 21 किमी दक्षिण पूर्व में आज सुबह करीब 7:22 बजे आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस भूकंप का सेंटर धरती के नीचे 10 किमी. की गहराई में था.

अफगानिस्तान में 22 जून को आए 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 1,000 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग घायल हुए थे. काबुल से 95 मील दक्षिण में खोस्त के पास रात के दौरान दो दशकों में आए सबसे घातक भूकंप के बाद वहां तबाही का मंजर देखा गया था.

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत के एक दूरदराज के इलाके में आए इस ताकतवर भूकंप ने कम से कम 1,000 लोगों की जान ले ली थी और कम से कम 1,500 लोगों को घायल कर दिया था.

उस समय अफगानिस्तान जैसे गरीब देश को राहत के काम के लिए फंड की कमी से बहुत जूझना पड़ा था.ये भयंकर प्राकृति आपदा तब आई थी जब अफगानिस्तान पहले से ही पिछले लंबे समय की जंग के कारण एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा था.

पिछले साल तालिबान के देश पर कब्जे के बाद से वहां आर्थिक संकट और बढ़ गया है. क्योंकि तालिबान को अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों ने फंड देना करीब-करीब रोक दिया है. 22 जून को आए भूकंप की तीव्रता करीब 6.1 और 5.9 के बीच बताई गई थी.

जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक इस भूकंप के केंद्र खोस्त शहर के लगभग 30 मील दक्षिण-पश्चिम में था. ये भूकंप 6 मील की अपेक्षाकृत कम गहराई पर था. जिसके कारण इसका असर बहुत ज्यादा हुआ था.

Next Story