"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

भारत यात्रा ने जगााई थी वेड के मन में टीवी करियर बनाने की इच्छा

  

नई दिल्ली : 'जेरेमी वेड्स डार्क वाटर्स' के मेजबान जेरेमी वेड ने टीवी में करियर बनाने की इच्छा के पीछे भारत की अपनी पहली यात्रा को श्रेय दिया है।

वेड एक जीवविज्ञानी, लेखक और टेलीविजन होस्ट हैं। स्क्रीन के सामने 12 साल बिताने के बाद वेड टेलीविजन पर वाइल्डलाइफ प्रोग्राम देखने वालों के बीच एक जाना पहचाना नाम बन चुके हैं।

वेड ने मीडिया को बताया, "यूरोप के बाहर मैंने अपनी पहली यात्रा 1982 में भारत में की थी। मैंने बहुत कम खर्च में कॉर्बेट पार्क की यात्रा की थी।"

उन्होंने आगे कहा, "जब मैं घर वापस गया तो मैंने अपने अनुभवों के बारे में कुछ लेख लिखे और उसी चीज ने मुझे इस मुकाम तक पहुंचाया।

भारत की यात्रा करने और वहां मछली पकड़ने के बाद, मैंने महसूस किया कि दुनिया में और भी कई हिस्से हैं, जहां दिलचस्प मछलियां हैं और उनके बारे में मैं लिख सकता हूं।

इसके बाद लगभग 20 वर्षों तक मैं अलग-अलग जगहों की यात्रा करता रहा। मैंने देखा कि जो चीजें मैंने महसूस कीं या देखीं उन्हें मैंने टीवी पर कभी नहीं देखा था।"

जेरेमी ने कहा, "तब 2002 में टीवी के लिए मैंने पहली बार एक सीरीज की थी। इसके बाद कुछ साल तक मैंने टीवी पर काम नहीं किया और फिर 2008 में मैं वापस भारत आया और एनिमल प्लेनेट के लिए एक कार्यक्रम बनाया।

इस शो में उत्तर भारत के पहाड़ों और नदियों की कहानियों को दिखाया। इस शो को बहुत पसंद किया गया। इसके बाद मुझे ऐसी ही और कहानियों के लिए फिर से नये शो बनाने पड़े।"

फिलहाल, वेड 'जेरेमी वेड्स डार्क वाटर्स' में दिखाई देंगे। इसका प्रीमियर 6 जुलाई को एनिमल प्लेनेट और डिस्कवरी प्लस ऐप पर होगा।

Share this story