"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

इराक : प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के पद पर मोहम्मद तावफिक अलवी की नियुक्ति को किया खारिज

बगदाद : इराक में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के पद पर मोहम्मद तावफिक अलवी की नियुक्ति को खारिज कर दिया है। अलवी का सत्तारूढ़ दल से संबंध बताया जाता है। प्रदर्शनकारियों के एक प्रवक्ता ने एफे न्यूज को बताया कि देश में लगभग चार महीने पहले शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन के केंद्र बगदाद स्थित तहरीर
  

इराक : प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के पद पर मोहम्मद तावफिक अलवी की नियुक्ति को किया खारिज

बगदाद : इराक में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के पद पर मोहम्मद तावफिक अलवी की नियुक्ति को खारिज कर दिया है। अलवी का सत्तारूढ़ दल से संबंध बताया जाता है।

प्रदर्शनकारियों के एक प्रवक्ता ने एफे न्यूज को बताया कि देश में लगभग चार महीने पहले शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन के केंद्र बगदाद स्थित तहरीर स्क्वायर पर प्रदर्शनकारियों ने अलवी को पहले ही खारिज कर दिया।

प्रदर्शनकारियों ने एक बयान में कहा, “स्क्वायर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा रखी गईं शर्तो के बावजूद राजनीतिक दमन के अधिकार देश को अंधेरे में ले जाना चाहते हैं।”

प्रदर्शनकारियों के अनुसार, साल 2006 और 2010 में संचार मंत्री रहे अलवी ‘2003 से देश को बरबाद करने वाली राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा रहे हैं’, जब अमेरिका ने इराक में घुसपैठ कर सद्दाम हुसैन का शासन ढहा दिया।

उन्होंने अन्य शहरों में भी साथी प्रदर्शनकारियों से भी अगले शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए तैयार रहने का आवाह्न किया।

राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने अलवी को नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया। पूर्व प्रधानमंत्री अदेल अब्देल महदी ने दो महीने पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

इस बीच तीन जनवरी को अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से देश में फैली अशांति के बीच अब्देल महदी अंतरिम तौर पर पद संभाले हुए थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story