विदेश

2016 में पाक सेना प्रमुख की संपत्ति थी शून्य, 6 साल में बढ़कर हुई 2.2 अरब रुपये

Harpreet । DHNN
22 Nov 2022 8:53 AM GMT
2016 में पाक सेना प्रमुख की संपत्ति थी शून्य, 6 साल में बढ़कर हुई 2.2 अरब रुपये
x
इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की पत्नी आयशा अमजद की संपत्ति 2016 में शून्य थी, जो 6 साल में बढ़कर 2.2 अरब रुपये (घोषित और ज्ञात) हो गई।

पाकिस्तान में इन दिनों सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की संपत्ति को लेकर हंगामा मचा हुआ है। दरअसल, एक पाकिस्तानी वेबसाइट ने दावा किया है कि बाजवा के परिजन और रिश्तेदार उनके 6 साल के कार्यकाल में अरबपति हो गए और उन्होंने कुल 12.7 अरब की संपत्ति अर्जित कर ली।

अब सरकार ने यह बड़ा खुलासा करने वाले पत्रकार के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। यह जांच सेना प्रमुख की टैक्स संबंधी जानकारी को 'अवैध' तरीके से लीक करने को लेकर की जा रही है।

देश के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार के कार्यालय ने इस मामले पर बयान जारी किया है। इसमें कहा गया कि उन्होंने 'कर सूचना के अवैध तरीके से लीक होने' के मामले का संज्ञान लिया है। इसे कर से जुड़ी गोपनीय जानकारी का उल्लंघन माना गया है।

वित्त मंत्री ने राजस्व अधिकारी तारिक महमूद पाशा को इस मामले की जांच को व्यक्तिगत तौर पर लीड करने का निर्देश दिया है। साथ ही टैक्स लॉ के उल्लंघन को लेकर जिम्मेदारी तय करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है।

'12.7 अरब रुपये की हुई बाजवा की संपत्ति'

'द फैक्टफोकस' वेबसाइट ने खुद को 'आंकड़ों पर आधारित खोजी पत्रकारिता करने वाला पाकिस्तान का डिजिटल मीडिया संस्थान' बताया है। इस वेबसाइट ने जनरल बाजवा और उनके परिवार के 2013 से लेकर 2021 तक के संपत्ति संबंधी दस्तावेज साझा किए हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, सेना प्रमुख की पाकिस्तान में और पाकिस्तान के बाहर ज्ञात संपत्तियों और व्यवसायों की मौजूदा बाजार कीमत 12.7 अरब रुपये है।

रिटायर होने से पहले बड़े आरोप में घिरे बाजवा

जनरल बाजवा इस महीने के आखिर में रिटायर्ड होने वाले हैं। इससे कुछ दिन पहले जारी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जनरल बाजवा की पत्नी आयशा अमजद की संपत्ति 2016 में शून्य थी, जो 6 साल में 2.2 अरब रुपये (घोषित और ज्ञात) हो गई।

खबर के अनुसार, इस राशि में आवासीय भूखंड, व्यावसायिक भूखंड और सेना द्वारा उनके पति को दिए गए घरों का विवरण शामिल नहीं है।

Next Story