पेट्रोल-डीजल और चार्जिंग की दिक्कत खत्म, धूप से हाईवे पर दौड़ेगी जबरदस्तक कार, जानिए कब होगी लॉन्च

हाल ही में जर्मन में स्थित स्टार्ट अप कंपनी सोनो मोटर्स ने अपनी नई सोलर पावर कार The Sion का प्रोडक्शन डिजाइन पेश कर दिया है। 
पेट्रोल-डीजल और चार्जिंग की दिक्कत खत्म, धूप से हाईवे पर दौड़ेगी जबरदस्तक कार, जानिए कब होगी लॉन्च

हाल ही में जर्मन में स्थित स्टार्ट अप कंपनी सोनो मोटर्स ने अपनी नई सोलर पावर कार The Sion का प्रोडक्शन डिजाइन पेश कर दिया है। इस के साथ साथ ही कम्पनी ने इस बात का भी खुलासा किया है की इस कार की प्रोडक्शन वर्ष 2023 में शुरु कर दी जाएगी।

सिर्फ रेंज ही इलेक्ट्रिक कारों की दिक्कत होती है, लेकिन इस दिक्कत को अब नई एनर्जी से चार्ज होने वाली सोलर पावर कार भी दूर करने कर सकती है।

आप को बता दें कि कम्पनी एक लंबे समय से Sion पर काम कर रही है और इसे ग्रीन कार बनना चाह रही है क्योंकि इस कार में बैटरी को चार्ज करने के लिए सूरज की रौशनी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह कार पूरी तरह से सोलर पैनल से ढकी हुई है।

इस कार में कुल 456 सोलर सेल हैं जो एक हफ्ते में लगभग 112 किमी की ड्राइविंग रेंज दे सकते हैं। यह कार की बैटरी रेंज से अलग है और अगर कार की बैटरी रेंज की बात की जाए तो इस की बैटरी सिंगल चार्ज में करीब 300 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान कर सकती है।

हालांकि, अभी तक कंपनी ने इस कार के परफॉर्मेंस से संबंधित कोई भी जानकारी सांझा नहीं की है। कंपनी ने पुरे 7 सालों में The Sion की करीब 2.5 लाख यूनिट्स को तैयार करने की योजना बनाई है। इस के साथ साथ ही बताया जा रहा है कि इस कार के लिए पहले से ही करीब 19 हजार तक की बुकिंग हो चुकी है और इस कार की बुकिंग राशि 2,225 डॉलर है।

एक्सटेंडेड रेंज The Sion में सोलर पैनल के चलते हो सकती है, लेकिन पूरी जानकारी इस कार के आने पर ही साफ हो पाएगी। इस कार की कीमत लॉन्च होने के बाद तक़रीबन 25 हजार डॉलर तक हो सकती है जो कि इसे Tesla और Volkswagen की सिर्फ बैटरी ऑप्शन के मुकाबले में काफी सस्ता बना देगा।

Share this story

Around The Web