होंडा लाई गजब बाइक, रॉयल एनफील्ड क्लासिक को देगी कड़ी टक्कर

अपने सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और हंटर 350 भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है, लेकिन होंडा इनकी बादशाहत खत्म करना चाहती है। इसलिए, कंपनी ने एक नई बाइक का टीजर जारी किया है।
होंडा लाई गजब बाइक, रॉयल एनफील्ड क्लासिक को देगी कड़ी टक्कर 
ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड का ऐसा दबदबा है कि 350cc सेगमेंट से लेकर 600cc सेगमेंट तक इसकी बादशाहत कायम है। इस सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड एकलौती कंपनी है, जो सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज करती है।

लेकिन, अब यह बादशाहत आखिर कब तक कायम रहेगी, यह देखने वाली बात होगी। जी हां, क्योंकि होंडा बहुत जल्द ही एक बेहतरीन बाइक मार्केट में उतारने वाली है, जो रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 को सीधी टक्कर देगी। रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा अपने क्लासिक 350 की बिक्री करती है।

रॉयल एनफील्ड की लोकप्रिय 350cc बाइक को टक्कर देने के लिए होंडा अपनी CB350 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, CB350 के लिए एक बड़ा संकट हंटर 350 भी है, जो 350cc सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक में से एक है।

जब हम 300cc से 500cc बाइक की बिक्री की बात कर रहे हैं, तो हाल के महीनों में CB350 YoY और MoM की बिक्री में गिरावट आई है, जो चिंताजनक है। 350cc सेगमेंट में अपनी संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए होंडा CB350 पर बेस्ड एक नई क्लासिक मोटरसाइकिल तैयार कर रही है।

होंडा CB350 एक नियो-रेट्रो मोटरसाइकिल

फिलहाल, होंडा CB350 एक नियो-रेट्रो मोटरसाइकिल है। इस नियो-रेट्रो अपील को CB350 RS में और भी बढ़ाया गया है। "क्लासिक-नेस" शब्द को होंडा ने इस टीजर में बार-बार इस्तेमाल किया है। जैसा कि कंपनी के टीजर में देखा गया है।

हम CB350 के समान निसिन कैलिपर्स, अलॉय व्हील डिजाइन और अन्य एलीमेंट देख सकते हैं।  फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क्स पर अब सिल्वर फिनिश दी गई है। इसके साथ ही, होंडा रॉयल एनफील्ड की तरह एक फोर्क कवर भी पेश कर रही है।

BABT का मतलब क्या है?

फ्रंट मडगार्ड में अब दो कनेक्टिंग स्पोक हैं, जो फ्रंट फोर्क के नीचे से निकलते हैं। इसकी  सिग्नेचर क्लासिक बाइक डिजाइन काफी खास है, जो CB350 में नहीं था। होंडा CB350 BABT वैरिएंट में रेगुलर CB350 और CB350 RS की तुलना में ज्यादा क्लासिक अपील है।

होंडा CB350 BABT का इंजन पावर

पावरफुल CB350 कैफे रेसर में 348.36cc 4 स्ट्रोक इंजन है, जो अधिकतम 21 PS की पावर और 30 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। ज्यादातर हाईटेक फीचर्स CB350 से लिए जाएंगे।

इसमें होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC), होंडा स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम (HSVCS), ऑल-एलईडी लाइट्स, असिस्ट और स्लिपर क्लच, इंजन इनहिबिटर और गियर पोजिशन इंडिकेटर के साथ साइड स्टैंड शामिल होगा।

Share this story

Around The Web