पीएनबी के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने किया ये बड़ा बदलाव

इसी हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होने वाली है। अनुमान लगाया जा रहा है रेपो रेट को फिर से बढ़ाया जा सकता है।
पीएनबी के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने किया ये बड़ा बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, बैंक ने अपने सभी अवधि के लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट या 0.10 फ़ीसदी की वृद्धि की है। एमसीएलआर लोन का ब्याज तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नई दरें 1 अगस्त से लागू हो गई है।

इसी हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होने वाली है। अनुमान लगाया जा रहा है रेपो रेट को फिर से बढ़ाया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो बैंक फिर से ब्याज दरों में वृद्धि करेगा। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा बनाई गई नई ब्याज दरें 1 अगस्त से लागू हो गई है।

ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

# एमसीएलआर में बढ़ोतरी से नए और मौजूदा ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा। ग्राहकों की लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

# पंजाब नेशनल बैंक ने ओवरनाइट लोन के लिए मार्जिन एंड कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट 6.9 फ़ीसदी से बढ़कर 7 फीसदी कर दी है।

# बैंक ने 1 महीने, 3 महीने और 6 महीने के लिए दरें 0.10 फ़ीसदी बढ़ाकर क्रमश 7.05 फ़ीसदी, 7.15 और 7.35 फीसदी कर दी है।

# 1 साल वाले लोन के लिए एमसीएलआर सोमवार से 7.55% से बढ़कर 7.65% हो गया है। वहीं 3 साल के लोन के लिए एमसीएलआर 7.85% से बढ़ाकर 7.95% कर दिया गया।

होम लोन में भी बदलेंगी दरें?

बैंक के इस फैसले से मकान, वाहन व पर्सनल लोन और अधिक महंगे हो जाएंगे। लेकिन मौजूदा होम लोन लेने वाले को ध्यान देना चाहिए कि ईएमआई को तभी संशोधित किया जाएगा जब उनके लोन की रिसेट डेट आ जाएगी। उदहारण के लिए मान लीजिये यदि किसी व्यक्ति का होम लोन एमसीएलआर पर है और उसकी रिसेट की तारीख सितंबर में है तो उसे सितंबर से बढ़ी हुई एमआई का भुगतान करना होगा।

Share this story

Around The Web