एलआईसी आईपीओ : देश के सबसे बड़े आईपीओ की ऐसे देखें अलॉटमेंट की स्थिति, इस तरह चेक करिये

एलआईसी आईपीओ : देश के सबसे बड़े आईपीओ की ऐसे देखें अलॉटमेंट की स्थिति, इस तरह चेक करिये 

नई दिल्ली : एलआईसी के बहुप्रतीक्षित आईपीओ में आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 मई को है. यह 4 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. इस आईपीओ का साइज 21,008.48 करोड़ रुपये का है, इसका प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति रुपये ​इक्विटी शेयर तय किया गया है.

बिडिंग की अंतिम तारीख करीब होने के साथ ही अब इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों को यह जानने की इच्छा हो रही होगी कि इसके अलॉटमेंट की स्थिति कहां और कैसे देखें. आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

आपको पता होगा कि यह आईपीओ सोमवार तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है. उसके बाद इस पब्लिक इश्यू को 12 मई को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टिंग किया जाएगा.

उसी तारीख को शेयरों का अलॉटमेंट होगा. अगर आपने इस आईपीओ में अप्लाई किया है, तो आप एनएसई की वेबसाइट के जरिये अपने अलॉटमेंट स्टेटस को जान सकते हैं. एनएसई पर एलआईसी आईपीओ के शेयर आवंटन स्थिति की जांच करने का तरीका यहां दिया गया है.

सबसे पहले आप एनएसई की आधिकारिक वेबसाइट – www.nseindia.com पर जाएं. उसके बाद “इक्विटी” विकल्प पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू में एलआईसी आईपीओ का चयन करें. वहां आप अपना आवेदन और पैन कार्ड नंबर दर्ज करें. साथ ही, “मैं रोबोट नहीं हूं” वैरिफिकेशन को पूरा करने के बाद आप अपने एलआईसी आईपीओ शेयर अलॉटमेंट की स्थिति तक पहुंच जाएंगे.

इसी तरह, आप बीएसई की वेबसाइट के जरिये भी एलआईसी के शेयर अलॉटमेंट की स्थिति जान सकते हैं. आपको पहले बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट — www.bseindia.com पर जाना होगा. उसके बाद एनएसई की वेबसाइट जैसी ही प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

टियर-2 और टियर-3 शहरों से अच्छा रिस्पांस

बाजार के जानकारों का कहना है कि एलआईसी के आईपीओ ने टियर-2 और टियर-3 शहरों से बड़ी संख्या में नए निवेशकों को आकर्षित किया है. उनका सुझाव है कि निवेशकों को एलआईसी के शेयर छोटी अवधि के बदले लंबी अवधि के नजरिये से खरीदना चाहिए. बीमा कोराबार में एलआईसी प्रमुख खिड़ाली है. लंबी अवधि में इसका शेयर अच्छा रिटर्न दे सकता है.

Share this story

Around The Web