आधार कार्डधारक तुरंत कराएं यह जरूरी काम, साइबर ठगी का फिर कभी नहीं होंगे शिकार

आपका आधार कार्ड धोखे से खो या फिर चोरी हो गया है तो आपको साइबर ठगों से बचने के लिए कछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
आधार कार्डधारक तुरंत कराएं यह जरूरी काम, साइबर ठगी का फिर कभी नहीं होंगे शिकार 
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर में हर धोखाधाड़ी के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं, जिससे हर किसी के सामने बड़ी-बड़ी समस्याएं पनप रही हैं। हालात इतने खराब हैं कि हर कोई परेशान हो रहा है। साइबर ठगों से बचने के लिए आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इस बीच जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड नंबर को सेफ सुरक्षित रखें, नहीं तो दिक्कतें सामने आएंगी। अगर आपके पास रखा आधार कार्ड चोरी या गायब हो जाए तो फिर आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं, जिससे नुकसान होना तय माना जा रहा है।

इससे बचाव के लिए आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी,जिसे जानना जरूरी है।

जानिए किन स्थितियों में आधार कार्ड करना होगा लॉक

आपका आधार कार्ड धोखे से खो या फिर चोरी हो गया है तो आपको साइबर ठगों से बचने के लिए कछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आपने अगर ध्यान नहीं दिया तो फिर आपकी बैंक डिटेल सहित पैसा भी चोरी हो सकता है।

इसलिए जरूरी है कि आप महत्वपूर्ण बातों को विस्तार से जान लें। चोरी हुए आधार कार्ड को सेफ रखने के लिए उसे अस्थाई रूप से बायोमैट्रिक तरीके से इसे लॉक करने का काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपके बायोमेट्रिक तरीके से भी छेड़छाड़ करने की कोशिश की जा रही है तो स्थिति में आधार को बायोमैट्रिक्स तरीके से लॉक करने का काम कर सकते हैं।

जानिए क्या है आधार कार्ड बायोमेट्रिक्स लॉकिंग

आधार कार्ड नंबर की बायोमेट्रिक लॉकिंग या अनलॉकिंग एक ऐसा सेवा है जो आधार धारक को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अस्थाई रूप से अनलॉक करने की परमिशन देता है।

वैसे इस सुविधा को बायोमेट्रिक्स डेटा की गोपनीयता के लिए यूज किया जाता है। बायोमेट्रिक तौर-तरीकों के रूप में फिंगरप्रिंट, आईरिस और चेहरों को लॉक करने का काम किया जाता है। इससे लोगों की सभी धोखाधड़ी जैसी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं। जरूरी है कि आप यह काम समय रहते करवा लें।

Share this story

Around The Web