हर महीने करें सिर्फ इतना निवेश, 15 सालों में आप बन जायेंगे करोड़पति

ब्याज में आपको निवेश पर इंटरेस्ट मिलता ही है इसके साथ में उस ब्याज पर भी ब्याज मिलचात है ऐसे में यदि आप कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ उठाते हैं तो कुछ ही सालों में 1 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। आपको कम से कम 20 हजाक रुपये मंथली एसआईपी में निवेश करना होगा।
हर महीने करें सिर्फ इतना निवेश, 15 सालों में आप बन जायेंगे करोड़पति
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

SIP Investment : मौजूदा समय में महंगाई काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप कमाई का जरिया खोज रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके द्वारा आप 1 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

इसका सीधा और साफ सा मतलब है कि अगर आपको अपना बुढ़ापा सिक्योर करना होता है तो आप आप निवेश इस प्रकार से करें तो आने वाले सालों में आपको रिटर्न मिले तो उस समय के हिसाब से पर्याप्त हो।

मौजूदा संपत्ति बनाने के लिहाज से एआईपी को काफी अच्छी स्कीम माना जाता है इसमें ब्याज काफी मिलता है। इसका साथ ही औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है। यदि आप भी एसआईसी के जरिए 1 करोड़ का फंड 15 सालों में जुटाना चाहते हैं तो आपको मंथली कितना निवेश करना होगा। यहां पर जानें पूरा कैलकुलेशन।

15 सालों में 1 करोड़ का फंड कैसे जमा करें

SIP को वेल्थ क्रिएशन के हिसाब से काफी अच्छा माना जाता है। कंपाउंडिंग रेट के कारण इसमें आपका इनवेस्ट तेजी से बढ़ जाता है। ब्याज में आपको निवेश पर इंटरेस्ट मिलता ही है इसके साथ में उस ब्याज पर भी ब्याज मिलचात है ऐसे में यदि आप कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ उठाते हैं तो कुछ ही सालों में 1 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे।

आपको कम से कम 20 हजाक रुपये मंथली एसआईपी में निवेश करना होगा। यदि आप 20 हजार रुपये मंथली 15 सालों तक निवेश करते हैं तो 15 सालों में कुल 36 लाख रुपये का निवेश करेंगे। लेकिन इस पर आपको करीब 12 फीसदी के हिसाब से 64 लाख 91 हजार 520 रुपये का ब्याज मिलता है।

15 सालों में आपको निवेश की गई राशि और ब्याज सहित कुल 1 करोडड 91 हजार 520 रुपये प्राप्त होंगे। यदि आप इस निवेश को 5 साल और जारी रखें यानि कि 20 सालों तक करते हैं तो 12 फीसदी के हिसाब से 20 सालों में कुल 1 करोड़ 99 लाख 82 हजार 958 रुपये मतलब करीब 2 करोड़ रुपये जोड़ सकते हैं।

बहराल इतने निवेश के लिए आपक इनकम भी काफी अच्छी होनी चाहिए। फाइनेंशियल रूल के मुताबिक हर शख्स अपनी कमाई का कम से कम 20 फीसदी पैसा निवेश कर सकता है। यदि आप मंथली 1 लाख रुपये कमाते हैं तो 20 फीसदी के हिसाब से 20 हजार रुपये आसानी से SIP करने होंगे। सिर्फ 15 सालों में करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं।

Share this story

Around The Web