PMKSNY: किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आई पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त

किसानों की सहायता के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। पीएम किसान स्कीम इनमें से सबसे बड़ी हैं। इसके तहत किसान भाइयों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। 
PMKSNY: किसानों के खाते में आ गई पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, ऑनलाइन चेक करें अपना नाम
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

PM Kisan Yojana 15th Installment : किसान भाइयों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त ट्रांसफर हो गई हैं। पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम के समय इस बारे में कहा कि 15 नवंबर से सभी किसानों के खाते मं 15वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

वहीं केंद्र सरकार के द्वारा खाते में पैसा ट्रांसफर हो रही है इसके लिए सभी किसान अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। जिससे उनके खाते में बिना किसी परेशानी के योजना के तहत रुपये आ सकें।

इसके लिए कुछ आसान से स्टेप्स दिए गए हैं उनको फॉलो कर आप आसानी से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

फटाफट जानें पीएम किसान योजना की डिटेल

वहीं किसानों की सहायता के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। पीएम किसान स्कीम इनमें से सबसे बड़ी हैं। इसके तहत किसान भाइयों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। सरकार इस पैसों की चार महीने के अंतराल में भेजती है।

सरकार सालाना तीन बार पैसों को ट्रांसफर करती है। वहीं सरकार के द्वारा इससे पहले 14वीं किस्त किसानों को सेंड की गई है। किसान अपनी ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

इसके लिए सबसे पहले किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद किसान होम पेज पर फॉर्मर कॉर्नर के सेक्शन में जाएं।

अब किसान बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें।

अब किसान को अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम डालना होगा।

अब किसान को गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।

अब आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यहां पर मिलेगी जानकारी

अगर आप पीएम किसान स्कीम से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए आप pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा वह पीएम फॉर्मर स्कीम के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Share this story

Around The Web