स्वास्थ्य

गर्मियों में जब हो जाए सर्दी-जुखाम, इन टिप्स के जरिए मिलेगा आराम

Editor
8 May 2022 5:35 PM GMT
गर्मियों में जब हो जाए सर्दी-जुखाम, इन टिप्स के जरिए मिलेगा आराम
x
गर्मी का मौसम हमारे लिए काफी गर्म होता है, लेकिन इस मौसम में भी हम मौसमी सर्दी जुखाम का शिकार हो जाते हैं। बहती नाक, गले में खराश के साथ-साथ पेट की समस्या गर्मियों में सर्दी के लक्षण हो सकते हैं जो ज्यादातर एंटरोवायरस के कारण होते हैं। यहां हम आपको गर्मी के मौसम में होने वाले सर्दी जुखाम से निबटने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

डिजिटल डेस्क : गर्मी का मौसम (Summer Season) हमारे लिए काफी गर्म होता है, लेकिन इस मौसम में भी हम मौसमी सर्दी-जुखाम (Common Cold) का शिकार हो जाते हैं। बहती नाक, गले में खराश के साथ-साथ पेट की समस्या गर्मियों में सर्दी के लक्षण हो सकते हैं जो ज्यादातर एंटरोवायरस (Enterovirus) के कारण होते हैं।चिलचिलाती गर्मी में होने वाला जुखाम आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है।

सर्दी जुकाम की तरह, गर्मी की सर्दी को एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा केवल नियंत्रित किया जा सकता है और इसका इलाज नहीं किया जा सकता है। यहां हम आपको गर्मी के मौसम में होने वाले सर्दी जुखाम से निबटने के कुछ आसान घरेलू उपाय (Home Remedies for Common Cold) बता रहे हैं।

हाइड्रेट रहें

शहद के साथ सादा पानी या गर्म नींबू पानी पीने से कंजेशन से निपटने में मदद मिल सकती है और डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। आपको शराब, कॉफी और कैफीनयुक्त सोडा से बचना चाहिए जो आपके शरीर में पानी की कमी पैदा कर सकता है।

आराम करें

आयुर्वेद के मुताबिक आपका शरीर अपने आप को ठीक करने की ताकत रखता है, जिसे हम प्राण शक्ति भी कहते हैं। अगर आपको सर्दी या जुखाम हो गया है तो रात में पर्याप्त आराम या अच्छी नींद लेने से आपको इससे राहत मिल सकती है।

नमक के पानी से गरारा करें

सर्दी से तुरंत राहत पाने के लिए आपको नमक और पानी से गरारे करने की जरूरत है। नमक एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रकृति का होता है और सर्दी को मात देने में आपकी मदद कर सकता है।

गर्म तरल पदार्थ लें

सर्दी या जुखाम में गर्म सूप या चाय का विकल्प आपके गले को शांत कर सकता है, बंद नाक से राहत दिला सकता है। इसके साथ ही कंजेशन में राहत देते हुए जमा हुए म्यूकस को पिघलाने का काम भी कर सकता है।

स्टीम

स्टीम लेने से बंद नाक से तुरंत आराम मिलती है। ये आपके नासिका मार्ग को खोलने का काम करती है। सर्दी या जुखाम की शिकायत होने पर डॉक्टर के कहे अनुसार भांप लें।

हल्दी वाला दूध

सर्दी या खांसी के इलाज के लिए यह एक अच्छा उपाय है। हल्दी प्रकृति में एंटीबैक्टीरियल होती है। यह इंफ्लेमेशन को कम करते हुए और सर्दी को ठीक करने में हमारी मदद करती है।

शहद

शहद प्रकृति में एंटी-इफ्लेमेटरी होता है और आपको गले में खराश से छुटकारा पाने में मदद करेगा। शहद के सेवन से आपको सर्दी के आम लक्षणों से राहत मिल सकती है।

Next Story