Bathroom Tiles Ki Safai: 20 रुपये खर्च कर पाएं बाथरूम की टाइलों के ज़िद्दी दाग-धब्बों से छुटकारा, मिनटों में लगेगा चमकने

बाथरूम की सफाई करना कुछ लोगों को तो बहुत ही बड़ा काम लगता है।
Bathroom Tiles Ki Safai: 20 रुपये खर्च कर पाएं बाथरूम की टाइलों के ज़िद्दी दाग-धब्बों से छुटकारा, मिनटों में लगेगा चमकने

Bathroom Tiles Ki Safai : बाथरूम का इस्तेमाल हर किसी के घरों में सबसे ज्यादा किया जाता है, लगातार पानी और साबुन पड़ने के कारण बाथरूम के टाइल्स बहुत ही गंदे हो जाते हैं।

इनकी चमक कुछ समय बाद कम होने लगती है। बाथरूम की सफाई करना कुछ लोगों को तो बहुत ही बड़ा काम लगता है, खासकर कुछ लड़के तो बस यूं ही वाइपर चलाकर अपने बाथरूम के टाइल्स को ऐसे ही छोड़ देते हैं।

जिसके बाद टाइलों पर धब्बे या दाग बैठ जाते हैं। इसके बाद खुद को बाथरूम जाने के लिए हजार बार सोचना पड़ता है यदि अधिक समय तक साफ नहीं किया जाता है।

वे धब्बेहानिकारक कीटाणुओं और जीवाणुओं को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं अगर आपने अपने बाथरूम को एक महीने से साफ नहीं किया है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपका बाथरूम मिनटों में चमक जायेगा। तो आईये जानते हैं कैसे 

सिरके का करें इस्तेमाल :

गंदे टाइल को साफ करने के लिए सिरके का प्रयोग करें। आप पांच बड़े चम्मच सिरका में पांच बड़े चम्मच पानी मिला सकते हैं।

मिश्रण में कपड़ा डालें और टाइल को साफ होने तक स्क्रब करें। पोंछकर सुखा लें या हवा में सूखने दें।

नींबू का रश :

टाइल पर नींबू का रस लगाएं नींबू का रस थोड़ा एसिडिक होता है, और इसलिए टाइल–सफाई एजेंट के रूप में प्रभावी होता है। नींबू के रस के साथ एक स्प्रे बोतल भरें और रस को सीधे टाइल पर स्प्रे करें, फिर इसे एक नम स्पंज से पोंछ लें।

स्पंज को सीधे नींबू के रस से गीला करें, फिर इसका उपयोग टाइल को पोंछने के लिए करें। गर्म पानी में डूबा हुआ स्पंज या कपड़े से टाइल कोधो लें।

बेकिंग सोडा क्लीनर का इस्तेमाल :

½ कप (90 ग्राम) बेकिंग सोडा, एक चम्मच लिक्विड डिश सोप और कप (63 मिलीलीटर) हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं।

मिश्रण को एक स्प्रेबोतल में डालें इस मिश्रण को बाथरूम की टाइलों पर स्प्रे करें जिन्हें आप साफ करना चाहते हैं।

Share this story

Around The Web