Weight loss food : वजन को झट से घटायेंगे यह इंडियन फ़ूड, नोट करें बनाने कि रेसिपी

यह एक आम गलत धारणा है कि कम खाने से वजन तेजी से कम होगा। वजन कम करने और अंदर और बाहर स्वस्थ शरीर को बनाए रखने केलिए पोषण अधिक महत्वपूर्ण है।
Weight loss food : वजन को झट से घटायेंगे यह इंडियन फ़ूड, नोट करें बनाने कि रेसिपी

यह एक आम गलत धारणा है कि कम खाने से वजन तेजी से कम होगा। वजन कम करने और अंदर और बाहर स्वस्थ शरीर को बनाए रखने केलिए पोषण अधिक महत्वपूर्ण है। एक और आम गलत धारणा यह है कि केवल कुछ खाद्य पदार्थ ही वजन घटाने में मदद करेंगे; हालांकि, कुछपारंपरिक भारतीय चीजें भी ऐसा करने में मदद कर सकते हैं।आइए जानते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ–

दाल चावल

घर में पके हुए भारतीय थाली में रोटी, एक सब्जी, दही, और सलाद, साथ ही दाल चावल भी शामिल है। चावल के साथ मसूर की दालकार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा संतुलन प्रदान करती है। दरअसल दाल चावल के साथ दही और सलाद खाने से स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक खनिज मिलते हैं।

दाल में वे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिनकी एक भारतीय आहार को आवश्यकता होती है। यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है, ये सभी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दूसरी ओर, चावल एक उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेटवाला भोजन है जो आंत के लिए भी अच्छा है, जिससे यह वजन घटाने के लिए अच्छा है।

राजमा चावल

राजमा चावल हर किसी को पसंद होता है, और यह वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, राजमा चावल में फाइबर कब्ज को रोकने, पाचन में सुधार और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वे वसा और कैलोरी में भी कम हैं। इनमें से प्रत्येक पोषक तत्ववजन घटाने में सहायता कर सकता है।

इडली सांभर

वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा होता है। सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक इडली सांभर है। यह न केवलएक हल्का भोजन है जो तैयार करना आसान है, बल्कि यह भरने वाला और कैलोरी में भी कम है। एक इडली में केवल 40-60 कैलोरी होती है।

खिचड़ी दही

खिचड़ी में किसी भी प्रकार की दाल डालने से वह भरपेट भोजन में बदल जाती है। तूर दाल हो, मूंग दाल हो या चना दाल, सभी पौष्टिक औरसेहतमंद होते हैं। मसूर, सामान्य तौर पर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

दाल में प्रोटीन होता है, जो लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और मांसपेशियों के विकास में सहायता करता है। इसमें बहुत सारा फाइबर भी होता है, जो कब्जमें मदद कर सकता है। दाल खिचड़ी में प्रति सर्विंग केवल 203 कैलोरी होती है। यह व्यंजन मधुमेह रोगियों और हृदय रोगियों के लिए भीफायदेमंद है

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