कायाकल्प के बाद नए कलेवर में दिखेंगे गोपालगंज के जिला निबंधन कार्यालय

कायाकल्प के बाद नए कलेवर में दिखेंगे गोपालगंज के जिला निबंधन कार्यालय


गोपालगंज, 10 मई (हि.स.)।जिला निबंधन कार्यालय अब नये कलेवर में नजर आएंगे।यहां सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है। इसके साथ ही मीरगंज,फुलवरिया व सिधवलिया कार्यालयों का भी कायाकल्प किया जाएगा।

जिला निबंधन कार्यालय के जिला अवर निबंधक पदाधिकारी गौतम कुमार ने बताया कि नागरिकों को निबंधन कार्यालय में मूलभूत सुविधाएं और पारदर्शी प्रणाली के तहत कार्य ही सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए निबंधन कार्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है। इसमें निबंधन के लिए डिस्प्ले, टोकन प्रणाली, प्रतीक्षा कक्ष, आरामदायक फर्नीचर आदि की सुविधाएं रहेंगी।

निबंधन कार्यालयों के लिए मॉडल के रुप में विकसित किया जा रहा है। पहले इन कार्यालयों में वृद्ध, दिव्यांग, महिलाओं व अशक्त लोगों के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं थी। अब इन लोगों को कोई परेशानी न हो इसको ध्यान में रखकर कार्यालयों को सरकार बना रही है। हालांकि जिला निबंधन कार्यालय में प्रतिदिन पांच हजार लोगों का आना जाना है।जिला निबंधन विभाग ने इसके लिए कार्यालय के अंदर मूलभूत सुविधाओं को बहाल करने की कार्रवाई भी शुरू की है। जिसमें कुछ सुविधाओं को हाल में बहाल भी कर दिया गया है। शेष अन्य सुविधाओं को बहाल करने की कार्रवाई की जा है।इससे जहां एक ओर कार्यालय के कर्मियों को अपने कार्यों के निष्पादन में आसानी होगी। वहीं कार्यालय में दस्तावेज निबंधन के लिए आने वाले भूमि के क्रेताओं व विक्रेताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं रहेगी। अभी तक यहां जर्जर भवन में लोगों को जमीन या मकान की रजिस्ट्री करनी पड़ती थी। इसका जीवोणोद्वार हाने के साथ स्वच्छ पेयजल, कुलर व बैठने के चेयर लगने से लोगों को सहूलियत होगी। रजिस्ट्री ऑफिस में शौचालय व पेयजल की सुविधा बहाल की गई है। यह सुविधा पुरुष व महिलाओं के लिए अलग - अलग होगी। ताकि उन्हें दस्तावेज निबंधन कराने आने में कोई परेशानी नहीं हो।

कायाकल्प के तहत ही दास्तवेजों का आनलाइन निबंधन, अप्वाइंटमेंट व्यवस्था, स्टांप की व्यवस्था, प्रमाण पत्रों को आनलाइन जारी करना, आदि निबंधन कार्यालय की अहम भूमिका है। रजिस्ट्री ऑफिस में साफ-सफाई की व्यवस्था रहेगी। यह कार्य सफाईकर्मी द्वारा किया जाएगा । जो प्रति दिन कार्यालय परिसर में साफ-सफाई को सुनिश्चित करेंगे।

रजिस्ट्री से संबंधित काम के लिए आने वाले लोगों के लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था की गई है। यहां का सारा काम कंप्यूटराइज्ड के जरिए किया जा रहा है। इसके साथ ही रजिस्ट्री करने या कराने आने वालोें लोगों के लिए परिसर में शुद्व पेयजल से लेकर बैठने की व्यवस्था की गई है। खासकर महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ अखिला

Share this story

Around The Web