सीआरपीएफ की 129वीं वाहिनी ने आयोजित किया स्वच्छता अभियान

सीआरपीएफ की 129वीं वाहिनी ने आयोजित किया स्वच्छता अभियान


सीआरपीएफ की 129वीं वाहिनी ने आयोजित किया स्वच्छता अभियान


कोकराझार (असम), 10 मई (हि.स.)। कोकराझार जिला मुख्याल शहर में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 129वीं वाहिनी द्वारा मंगलवार को एक स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। अभियान का संचालन 129वीं बटालियन के कमांडेंट गुलाब सिंह के नेतृत्व में सेवा की भावना के साथ कोकराझार जिला के भोटगांव क्षेत्र को स्वच्छ बनाने हेतु किया गया।

सफाई अभियान से न सिर्फ आसपास के परिसर अपितु वहां के पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाने का प्रयास किया गया। इस अभियान के तहत बटालियन परिसर के आसपास के स्थान से प्लास्टिक एवं कचरे को एकत्रित कर उसे साफ किया गया। इसके अतिरिक्त वाहिनी परिसर में उपस्थित जवानों को स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से अपनी दैनिक जीवन की गतिविधियों में प्रयोग में लाए जाने वाले सभी प्रकार के एकल प्रयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने का आह्वान किया गया।

इस मौके पर कमांडेंट द्वारा बताया गया कि अगर हम स्वच्छ भारत अभियान में कचरे का सही ढंग से प्रबंधन करें तो पर्यावरण की सुरक्षा होगी ही तथा हम सतत विकास की ओर बढ़ेंगे। उदाहरण के लिए अगर कचरे को सही तरह से एकत्र किया जाए और उनको पुनः चक्रित किया जाए तो हमें रॉ मटेरियल मिल जाएगा। कागज के लिए जंगल को कम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जहां कचरा प्रबंधन से कचरे को संसाधन में परिवर्तित किया जा सकता है वहीं अपने मोहल्ले, गांव, जिला, राज्य और देश को स्वच्छ भी बनाया जा सकता है।

इस अवसर पर सीआरपीएफ के अधिकारियों में अजय द्विवेदी, शिव कुमार झा सहित वाहिनी के अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार /किशोर/ अरविंद

Share this story

Around The Web