जिला स्थापना दिवस पर कार्यक्रमों की धूम

जिला स्थापना दिवस पर कार्यक्रमों की धूम


जिला स्थापना दिवस पर कार्यक्रमों की धूम


खगड़िया, 10 मई (हि.स.)। खगड़िया जिला के 41वें स्थापना दिवस पर मंगलवार को पूरे जिले में विभिन्न स्थानों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। दिन की शुरुआत स्कूली बच्चों के प्रभातफेरी से हुई। डीएम डॉ आलोक रंजन घोष ने समाहरणालय में वरीय कर्मचारियों से केक कटवाया। इस अवसर पर उन्होंने एक लोगो का अनावरण भी किया। अलग अलग स्थानों पर साइकिल रैली, रंगोली प्रतियोगिता, खेल भवन में शतरंज प्रतियोगिता, इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन प्रतियोगिता, जेएनकेटी स्टेडियम में क्रिकेट प्रतियोगिता, निबंध और क्विज प्रतियोगिता आदि आयोजित किए गए।

इसके पहले डीएम ने '' मेरे सपनों का खगड़िया '' विषय पर जिलेवासियों से अपने उद्गार व्यक्त करने का अनुरोध किया था। लोगों ने कहा कि दुर्गम इलाका, हर साल भूगोल बदलती सात नदियों वाले ''फरकिया'' परगना के जिस भौगौलिक क्षेत्र को पिछड़ेपन के कलंक से मुक्ति दिलाने के लिए चार दशक पहले जिला का दर्जा दिया गया वह अपनी जवानी में आकर विकास के स्वरूप में आ रहा है। हर क्षेत्र में युवा नेतृत्व पाकर तरक्की की कठिन राह आसान होने लगी है। मुंगेर गंगा पुल को पूरा देखना जब असंभव लगता था ऐसे में अगुवानी घाट और सुल्तानगंज के बीच दूसरे गंगा पुल को देखना भविष्य के नये सपने देखने को प्रेरित करता है। इस जिले में आईटीआई, पोलिटेकनिक, इंजीनियरिंग कॉलेज का खुलना मेडिकल कॉलेज खुलने के प्रति विश्वास जगाता है। जिले के हर रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट का बनना कृषि क्रांति का आधार बन चुका है। अब खाद्य और दुग्ध प्रसंस्करण के बल पर ''खगड़िया माॅडल'' देश दुनिया को खाद्य सुरक्षा की नई उम्मीद दिखाए यही सपना है। तमाम असुविधाओं के बावजूद हाॅकी के क्षेत्र में खगड़िया की बेटियां देश में जिले का नाम रौशन कर रही हैं। सपना है कि पूर्व की तरह फुटबॉल के साथ -साथ बैडमिंटन, तैराकी, कुश्ती, शतरंज आदि खेल की अत्याधुनिक सुविधाएं जिला में उपलब्ध हो। हमारी बेटियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराए। नारी शिक्षा के लिए माॅडल स्कूल, काॅलेज हो। मां कात्यायनी शक्तिपीठ क्षेत्र का विकास कर इसे मां तारा शक्ति पीठ की तरह आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में पहचान मिले।

डीएम डॉ घोष ने किरण उम्मीद की, संकल्प विश्वास का, विकसित खगड़िया उन्नत खगड़िया, जश्न हर जीत का, डगर विकास की, उड़ान हौसले की, राह तरक्की की, झलक भविष्य की टैग लाइन देकर लोगों में अपने जिला के विकास में भागीदार बनने का अनुरोध किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजिताभ

Share this story

Around The Web