गुरुग्राम: अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने गोद लिया बोहड़ा कलां गांव

गुरुग्राम: अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने गोद लिया बोहड़ा कलां गांव


-आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं रस्तोगी

-गांव में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए स्वयं किया गांव का दौरा

-जिला प्रशासन को गांव में विकास कार्यों को गति देने के दिए आदेश

गुरुग्राम, 10 मई (हि.स.)। हरियाणा सरकार में आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) अनुराग रस्तोगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की नीतियां बनाई गई है। प्रदेश में आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति इनमें से किसी भी एक योजना का लाभ उठाकर स्वयं को गरीबी रेखा से ऊपर ला सकते हैं। वे मंगलवार को ग्राम संरक्षक योजना के तहत स्वयं द्वारा गोद लिए गांव बोहड़ा कलां में विकास कार्यों का जायजा लेने पहुंचे थे।

ग्रामीणों द्वारा अनुराग रस्तोगी का फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। एसीएस ने अपने संबोधन में ग्राम संरक्षक योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने गांवों में विकास गतिविधियों की निगरानी के लिए ग्राम संरक्षक योजना की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के मंत्र का पालन करते हुए इस योजना का शुभारंभ किया है। प्रदेश सरकार राज्य के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के अलावा लोगों की सुख-समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध है। योजना के तहत प्रदेश के सभी क्लास वन अधिकारियों को स्वयं द्वारा गोद लिए गांव में विकास के लिए कार्यान्वित परियोजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही गांव में विकास से जुड़ी परियोजना में आ रही बाधाओं को भी दूर करना होगा। एसीएस अनुराग रस्तोगी ने कहा कि बहोड़ा कलां गांव को गोद लेने के उपरांत मंगलवार को उनका यह पहला दौरा है, जिसके तहत वे अपने स्तर पर गांव में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिए अपना पूरा योगदान देंगे।

एसीएस ने लोगों के बीच बैठकर सुनी उनकी समस्याएं

एसीएस अनुराग रस्तोगी ने कहा कि अंत्योदय के भाव के साथ कार्य कर रही प्रदेश सरकार के इस फ्लैगशिप कार्यक्रम में किसी प्रकार की औपचारिकता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने स्वयं इस विचार का अनुसरण करते हुए मंच से उतरकर लोगों के बीच बैठकर उनकी व्यक्तिगत समस्याएं सुनने के साथ ही जिला प्रशासन के संबधित अधिकारियों को मौके पर उनके निवारण के आदेश दिए। इस दौरान उन्होंने गांव के प्राथमिक विद्यालय में स्थित पार्क में ग्रामवासियों के लिए ओपन जिम स्थापित करवाने के भी निर्देश दिए। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने एसीएस को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे जल्द ही इस दिशा में कार्यवाही करते हुए डी प्लान के तहत इस कार्य को शुरू करवाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

Share this story

Around The Web