यूपी कॉप मोबाइल ऐप के यूजर्स दोगुना करने का लक्ष्य

यूपी कॉप मोबाइल ऐप के यूजर्स दोगुना करने का लक्ष्य


लखनऊ, 10 मई (हि.स.)। प्रदेश सरकार की भावी योजना के अन्तर्गत सौ दिवस के अन्दर पुलिस विभाग में प्रचलित यूपी कॉप मोबाइल ऐप के यूजर्स एवं उसके प्रयोग की संख्या प्रत्येक जिले में दो गुना विस्तार करने का लक्ष्य रखा गया है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी दिया।

उन्होंने बताया कि आम नागरिकों को प्रदान की जाने वाली नागरिक सुविधाओं को धरातल पर आसानी से उपलब्ध कराने के लिए यूपी कॉप मोबाइल ऐप तैयार कर लांच किया था। इससे आमजन को पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जा रही 27 प्रकार की सेवाओं का लाभ मिल रहा है। 27 प्रकार की सेवाओं में प्रमुख रूप से विभाग द्वारा प्रदान की जा रही जनहित गारण्टी अधिनियम-2011 में अधिसूचित गृह विभाग से सम्बन्धित नागरिक सेवाओं (चरित्र सत्यापन, किरायेदारी सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन एवं घेरलू सहायता सत्यापन इत्यादि) के वेरीफिकेशन की सुविधा आनलाइन आम जन-मानस को एण्ड टू एण्ड प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से खोये-पाये वस्तुओं की रिपोर्ट एवं ई-एफआईआर दर्ज करने की सुविधा भी आम नागरिकों को प्रदान की जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह ने ऐप की लांचिग पर सभी को अपनी ओर से शुभकामनाएं भी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद

Share this story

Around The Web