फिल्म 'घर गुरु अ जो दार' का लखनऊ, गोरखपुर में होगा मंचन

फिल्म 'घर गुरु अ जो दार' का लखनऊ, गोरखपुर में होगा मंचन


लखनऊ, 06 मई(हि.स.)। उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि सिंधी भाषा के विकास के लिए आगामी कार्यक्रमों की योजना बनायी गयी है। इसमें फिल्म घर गुरु अ जो दार का लखनऊ एवं गोरखपुर में क्रमश: 12 मई व 31 मई मंचन होगा।

नानक चंद ने कहा कि सिंधी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए ही भाषण प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन आगरा, मथुरा, लखनऊ में कराया जाना प्रस्तावित है। 24 व 25 जून को लेह विचार संगोष्ठी कराये जाने की योजना बनी है। भाषा के विकास के लिए लिखे जाने वाले पुस्तकों को आर्थिक सहायता भी दिये जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि सिंधी सरल शिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सिंधी देवनागरी लिपी सिखाने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलेगी। सम्पूर्ण कार्यक्रमों के लिए निदेशक हरि बख्श सिंह से वार्ता हुई है। बीते कार्यक्रमों को निदेशक के मार्गदर्शन में सुचारु रूप से पूरा कराया गया है।

उन्होंने कहा कि सिंधी अकादमी के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। बीच-बीच उनसे मिलकर अकादमी के विषयों को रखा जाता रहा है। सिंधी अकादमी के लिए एक कांफ्रेंस हाल वाला कार्यालय की मांग की गई थी, जो अभी पूरी नहीं हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद

Share this story

Around The Web