PMKSN: किसानों की चमकी किस्मत, किस्त की राशि बढ़कर हुई 4,000 रुपये, जानिए कैसे करें चेक

केंद्र सरकार अब किसी भी दिन किस्त की राशि में बंपर बढ़ोतरी करने जा रही है। माना जा रहा है किस्त की राशि में सरकार 2,000 की बढ़ोतरी कर 4 हजार करने जा रही है।
PMKSN: किसानों की चमकी किस्मत, किस्त की राशि बढ़कर हुई 4,000 रुपये, जानिए कैसे करें चेक

सरकार बरसात के मौसम में अब किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह झलक रहा है।

केंद्र सरकार अब किसी भी दिन किस्त की राशि में बंपर बढ़ोतरी करने जा रही है। माना जा रहा है किस्त की राशि में सरकार 2,000 की बढ़ोतरी कर 4 हजार करने जा रही है। इसके बाद फिर सालाना 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे। सरकार आधिकारिक तौर पर यह ऐलान नहीं कर पायी है, लेकिन तमाम मीडिया की खबरों यह दावा किया जा रहा है।

किसानों को अब तक मिल चुका है 11 किस्तों का लाभ

मोदी सरकार किसानों के खाते में अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्त भेज चुकी हैं, जिससे अब 22,000 रुपये मिल चुके हैं। सरकार अब 4,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 12,000 रुपये भेजेगी, जो राशि बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इससे पहले 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति साल 6,000 खाते में डालती है।

लिस्ट में यूं चेक करें अपना नाम 

# सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

# यहां पर farmer corner पर क्लिक करें।

# ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।

# यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।

# अब फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।

# मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।

# ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तें भेज चुकी है। मोदी सरकार सालाना 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। इसके बाद आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Share this story

Around The Web