ए प्रॉमिस अमंग द डार्क विंड्स : एक ऐसे शहर की कहानी जहाँ बीस हज़ार वर्ष पहले घटी थी खगोलीय घटना

बेस्टसेलिंग लेखक सत्यपाल चंद्र का ग्यारहवाँ उपन्यास ' ए प्रॉमिस अमंग द डार्क विंड्स'' की पटकथा एक उच्च कोटि की कपोलकल्पित रोमांटिक कथा है जो एक काल्पनिक शहर सिम्फला को केंद्र में रखकर रची गयी है।
ए प्रॉमिस अमंग द डार्क विंड्स : एक ऐसा शहर की कहानी जहाँ बीस हज़ार वर्ष पहले घटी थी खगोलीय घटना

क्या हो जब सिफाला शहर की सबसे ख़ूबसूरत लड़कियों में से एक को यह आभास हो कि वह परीलोक की सबसे सुंदर लड़की ही नहीं अपितु सबसे ताकतवर लड़की भी है? क्या हो यदि उसे यह पता चल जाए कि वह अति दुर्लभ है या फिर ये कि वह अपनी पीढ़ी में इकलौती है और किसी निश्चित उद्देश्य के लिए इस धरती पर रह रही है?

यह खोज हमारे लिए उतनी ही चौंकाने वाली है जितनी कि पृथ्वी पर फंसी सुनहरी परी एनी के लिए । वह पूरे  मनोयोग से परीलोक लौटना चाहती थी, किंतु वह बेसहारा थी। एक दिन वह सिफाला शहर के एक आकर्षक व्यक्ति से मिलती है और उनके बीच प्रेम प्रस्फुटित होने लगता है।  किंतु जल्द ही एनी को पता चल जाता है कि वह उसका सबसे बड़ा दुश्मन है। दरअसल वह एक राक्षस है और दोनों का मिलन असंभव है।

बेस्टसेलिंग लेखक सत्यपाल चंद्र का ग्यारहवाँ उपन्यास ' ए प्रॉमिस अमंग द डार्क विंड्स'' की पटकथा एक उच्च कोटि की कपोलकल्पित रोमांटिक कथा है जो एक काल्पनिक शहर सिम्फला को केंद्र में रखकर रची गयी है। सिम्फला एक ऐसा शहर है, जिसका गहरा संबंध तकरीबन बीस हज़ार वर्ष पहले की उस खगोलीय घटना से है जब सारे ग्रह संरेखिक हो चुके थे जिसके प्रभाव से भीषण गुरुत्व उत्पन्न हुआ था। 

कहानी एक आश्चर्यजनक गति से आगे बढ़ती है जहाँ एक पाठक मुख्य किरदार के इर्दगिर्द घट रही ढ़ेर सारी घटनाओं में स्वयं को उलझा हुआ महसूस करता है। ऐसे में अच्छे और बुरे पात्र का अंदाजा लगाना बिल्कुल पहेली जैसा है। 

यह कहानी हमें बताती है कि एक बेहतरीन नए जमाने की रोमांटिक पटकथा का वास्तविक स्वरूप कैसा होता है, साथ ही साथ हमें यह भी बताती है कि हम मनुष्य कभी-कभार कैसे किसी अजाने अतीत के वशीकरण का शिकार हो जाते हैं। 

यह कहानी दो प्रेमी रवि और एनी की है जो अपने रिश्ते को एकीकृत करने की पुरजोर कोशिश करते हैं किंतु हर बार अपने अतीत की कालिमा की ओट में गौण हो जाते हैं जो हर वक्त उन्हें निगलने के लिए आतुर रहता है। या यूँ कहें तो यह कहानी इसी अतीत  अँधेरे से मुक्ति की यात्रा है जहाँ दोनों मुख्य किरदार धरती पर रहकर आत्ममंथन कर रहे हैं। 

'अ प्रॉमिस अमंग द डार्क विंड्स' एक आदर्श कहानी है जो फरिश्ता एवं राक्षस के इर्दगिर्द घूमती है। यह कहानी सुंदर काल्पनिक स्थानों , बेहतरीन रोमांस ,  अवाक कर देने वाला रोमांच है जिसकी सहायता से पाठक बड़ी ही सरलता से देवदूतों , राक्षसों ,जलपरियों एवं डायनों के रोचक किस्सों से भरी पौराणिक दुनियाँ में बेधड़क प्रवेश कर जाता है।इस किताब का हर पन्ना इतना रोचक है कि हर पाठक चाहेगा यह कहानी कभी खत्म हीं न हो ।

Share this story