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बलेनो-स्विफ्ट की छुट्टी! 2024 की शुरुआत में ही इस कार ने मचाया बवाल, जानिए कौनसी कार बनी नंबर-1

मारुति सुजुकी ने फरवरी 2025 में 1,60,791 गाड़ियां बेचीं। फ्रोंक्स ने 51.48% ग्रोथ के साथ 21,461 यूनिट्स बिक्री कर टॉप किया। स्विफ्ट और वैगनआर की भी शानदार परफॉर्मेंस रही, लेकिन बलेनो, ब्रेजा, ऑल्टो और XL6 की बिक्री घटी। सियाज ने 128% उछाल मारी, पर इसे बंद करने की चर्चा है।
बलेनो-स्विफ्ट की छुट्टी! 2024 की शुरुआत में ही इस कार ने मचाया बवाल, जानिए कौनसी कार बनी नंबर-1

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने फरवरी 2025 में ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी। इस महीने कंपनी ने 1,60,791 गाड़ियों की बिक्री की, जो पिछले साल फरवरी 2024 की 1,60,272 यूनिट्स की तुलना में 0.32% की हल्की बढ़ोतरी दिखाता है।

हालांकि यह आंकड़ा बहुत बड़ा नहीं लगता, लेकिन कुछ मॉडलों ने शानदार प्रदर्शन किया, तो कुछ की बिक्री में कमी भी देखने को मिली। खास बात यह रही कि मारुति फ्रोंक्स ने बिक्री के मामले में बाजी मारी और टॉप पोजिशन हासिल की। आइए, मारुति की इस सेल्स रिपोर्ट को थोड़ा करीब से समझते हैं।

मारुति फ्रोंक्स ने इस महीने धमाल मचा दिया। यह कार फरवरी 2025 में सबसे ज्यादा बिकने वाली मॉडल बनी, जिसकी 21,461 यूनिट्स ग्राहकों तक पहुंचीं। पिछले साल फरवरी में यह आंकड़ा 14,168 था, यानी इस बार 51.48% की शानदार बढ़ोतरी हुई। इसका बोल्ड लुक, दमदार फीचर्स और SUV स्टाइल इसे ग्राहकों की पहली पसंद बना रहे हैं। मारुति सुजुकी की यह गाड़ी भारतीय बाजार में लगातार अपनी छाप छोड़ रही है।

स्विफ्ट और वैगनआर ने भी अपनी मजबूत मौजूदगी दिखाई। स्विफ्ट ने 16,269 यूनिट्स की बिक्री के साथ 23.58% की बढ़ोतरी हासिल की, जो इसके स्पोर्टी डिजाइन और किफायती कीमत का कमाल है। वहीं, वैगनआर ने 19,879 गाड़ियां बेचीं, जो पिछले साल से 2.41% ज्यादा है। ये दोनों मॉडल आम भारतीय ग्राहकों के बीच अपनी विश्वसनीयता और किफायत के लिए मशहूर हैं।

हालांकि, कुछ मॉडलों को निराशा हाथ लगी। बलेनो की बिक्री में 11.63% की गिरावट आई और यह 15,480 यूनिट्स तक सीमित रह गई। ब्रेजा ने भी 2.37% की कमी झेली, जिसकी कुल 15,392 गाड़ियां बिकीं। इसके अलावा, 7-सीटर अर्टिगा और डिजायर की बिक्री में भी क्रमशः 4.19% और 7.22% की कमी दर्ज की गई। ये आंकड़े बताते हैं कि कुछ सेगमेंट में ग्राहकों की पसंद बदल रही है।

मारुति के छोटे मॉडलों को भी झटका लगा। ऑल्टो की बिक्री में 27.14% की बड़ी गिरावट देखी गई और यह केवल 8,541 यूनिट्स तक पहुंच पाई। XL6 की हालत और खराब रही, जिसकी बिक्री 54.12% कम होकर 1,878 यूनिट्स पर आ गई। S-Presso भी 44.92% की कमी के साथ पीछे रह गई। ये नतीजे साफ करते हैं कि लोग अब छोटी गाड़ियों से ज्यादा प्रीमियम और फीचर से भरपूर कारों की ओर रुख कर रहे हैं।

लेकिन जहां कई मॉडल नीचे गए, वहीं सियाज ने सबको चौंका दिया। इस सेडान की बिक्री में 128.07% की जबरदस्त उछाल आई। फरवरी 2024 में जहां सिर्फ 481 यूनिट्स बिकी थीं, वहीं इस साल यह आंकड़ा 1,097 पर पहुंच गया। हालांकि, चर्चा है कि सियाज को जल्द ही भारतीय बाजार से हटाया जा सकता है, जो इसके फैंस के लिए बुरी खबर हो सकती है।

कुल मिलाकर, मारुति सुजुकी की बिक्री लगभग स्थिर रही, लेकिन ग्राहकों का रुझान अब SUVs और प्रीमियम गाड़ियों की ओर बढ़ रहा है। फ्रोंक्स, स्विफ्ट और सियाज की सफलता इस बदलाव को साफ दिखाती है, जबकि ऑल्टो, XL6 और S-Presso की कम होती डिमांड बताती है कि भारतीय बाजार में अब क्वालिटी और फीचर्स की मांग बढ़ रही है।

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