बजट स्कूटर से लेकर प्रीमियम रेंज तक, यामाहा का ई-स्कूटर प्लान देगा सभी को खुशियां

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड में ताबड़तोड़ तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में ओला स्कूटर को लोग सबसे ज्यादा खरीदते हैं । 
बजट स्कूटर से लेकर प्रीमियम रेंज तक, यामाहा का ई-स्कूटर प्लान देगा सभी को खुशियां
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

डिमांड में इस तेजी को देखते हुए दिग्गज जापानी कंपनी यामाहा मोटर (Yamaha Motor) भारतीय मार्केट में एक यूनिक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। न्यूज वेबसाइट gaadiwaadi.com में छपी एक खबर के अनुसार, यामाहा की जापान और भारतीय सहायक कंपनियां पिछले 1 साल से इस परियोजना पर काम कर रही है।

कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए उनका अप्रोच शानदार परफॉर्मेंस, बेहतर स्पीड और धांसू स्टाइलिंग पर है। पिछले साल यामाहा मोटर ने EV स्टार्टअप, रिवर मोबिलिटी में 332 करोड रुपये का निवेश किया था।

कुछ ऐसी है कंपनी की प्लानिंग

बता दें कि यामाहा का यह भी दावा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल का बिजनेस अभी लाभदायक नहीं है। कई इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता मार्केट में EV तकनीक को समझने के लिए काम कर रहे हैं। इसके अलावा, हाल ही में आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को खास तौर पर जेनरेशन जेड (18 से 25 वर्ष के आयु वर्ग) के लिए विकसित किया गया है।

कंपनी के अधिकारियों ने आगे कहा कि प्रतिस्पर्धी बाजार में हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्दी लॉन्च करने से न केवल हमारा नेटवर्क बर्बाद होगा बल्कि बिक्री बढ़ाना भी एक कठिन काम होगा। भारत में अधिकांश ई-स्कूटर खरीददार उसकी कम लागत के बजाय उसकी ईको-फ्रेंड्लीनेस से आकर्षित होते हैं जो यूरोपीय मार्केट में टॉप प्रायरिटी पर रहती है।

डीलरशिप नेटवर्क का भी विस्तार करेगी यामाहा

बता दें कि यामाहा मौजूदा ICE इंजन से लैस मोटरसाइकिल और स्कूटर लॉन्च करना जारी रखेगी। इस सेगमेंट की हिस्सेदारी यामाहा की कुल बिक्री का 70 से 80 पर्सेंट तक है। रिपोर्ट्स बताती है कि यामाहा साल 2030 तक एक या दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी।

इसके अलावा, कंपनी का मानना है कि व्हीकल से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए एथेनॉल और बायोफ्यूल एक अच्छा ऑप्शन है। बता दें कि दिसंबर में समाप्त होने वाली यामाहा की मौजूदा योजना भारत, इंडोनेशिया और फिलिपींस में प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री पर केंद्रित है। इसके अलावा, यामाहा का लक्ष्य भारत में अपने डीलरशिप नेटवर्क का भी विस्तार करना है।

Share this story