अप्रैल में बंद होने वाली इस कार को लेकर बढ़ी खरीदारी, जानिए क्या है इसकी नई डिमांड का राज?

मारुति सुजुकी की लोकप्रिय सेडान कार सियाज (Maruti Ciaz) अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है। खबरों की मानें तो कंपनी अप्रैल 2025 से इस कार का उत्पादन पूरी तरह बंद कर देगी। हालांकि, अभी तक मारुति की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी बचे हुए स्टॉक को खत्म करने की तैयारी में है।
सियाज के सात वैरिएंट्स—सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा AT, जेटा, जेटा AT, अल्फा और अल्फा AT—बाजार में उपलब्ध थे। लेकिन अब कंपनी की वेबसाइट पर सिर्फ सिग्मा, डेल्टा और डेल्टा AT की कीमतें ही दिखाई दे रही हैं, बाकी वैरिएंट्स की कीमतें गायब हैं। हैरानी की बात ये है कि जहां पहले इस कार की बिक्री (sales) में लगातार गिरावट देखी जा रही थी, वहीं पिछले दो महीनों में इसकी सेल्स में अचानक तेजी आई है।
इस महीने मारुति सियाज पर भारी छूट (discount) का ऐलान किया गया है। कंपनी स्टॉक को जल्दी खत्म करने और सेल्स बढ़ाने के लिए 45,000 रुपये तक के ऑफर्स दे रही है। इसमें 10,000 रुपये का नकद डिस्काउंट और 30,000 रुपये तक का स्क्रैपेज बोनस शामिल है।
इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत (ex-showroom price) 9.42 लाख रुपये है। जानकारों का कहना है कि सियाज की खराब बिक्री ही इसके बंद होने की सबसे बड़ी वजह है। मारुति अब नए मॉडल्स पर फोकस करना चाहती है, जिसके चलते सियाज को अलविदा कहने का फैसला लिया गया।
फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो मारुति सियाज को फरवरी 2024 में नए सेफ्टी अपडेट्स के साथ पेश किया गया था। इसमें तीन नए डुअल-टोन कलर ऑप्शंस जोड़े गए—पर्ल मेटैलिक ऑप्यूलेंट रेड, पर्ल मेटैलिक ग्रैंड्योर ग्रे और डिग्निटी ब्राउन, सभी ब्लैक रूफ के साथ।
ये वैरिएंट्स मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (transmission) में उपलब्ध हैं। इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (petrol engine) है, जो 103 बीएचपी की शक्ति और 138 एनएम का टॉर्क देता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल वर्जन 20.65 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन 20.04 किमी/लीटर का माइलेज (mileage) देता है।
सुरक्षा के लिहाज से सियाज में 20 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स (safety features) शामिल किए गए हैं। हिल-होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) अब सभी वैरिएंट्स में स्टैंडर्ड हैं। इसके अलावा डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स और EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। मारुति का कहना है कि ये सेडान यात्रियों को पहले से ज्यादा सुरक्षा प्रदान करती है। फिर भी, बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और ग्राहकों की बदलती पसंद ने सियाज को पीछे धकेल दिया है।