महिंद्रा ला रही है दो नई इलेक्ट्रिक कारें BE 6e और XEV 9e – जानिए कब होगी लॉन्च

महिंद्रा ने हाल ही में मार्च 2025 की सेल्स रिपोर्ट जारी की है, और एक बार फिर भारतीय बाजार में इसकी गाड़ियों ने धूम मचा दी है। कंपनी फिलहाल 7 मॉडल्स की रेंज बेच रही है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक SUV भी शामिल है। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी स्कॉर्पियो ने बाजी मारी और सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV साबित हुई।
पिछले कई महीनों से ये गाड़ी कंपनी की सेल्स चार्ट पर टॉप पर बनी हुई है। जल्द ही महिंद्रा अपने पोर्टफोलियो में दो नई इलेक्ट्रिक कारें - XEV 9e और BE 6e - जोड़ने वाली है। तो चलिए, पहले नजर डालते हैं मार्च 2025 के सेल्स आंकड़ों पर और देखते हैं कि किस मॉडल ने बाजार में क्या कमाल किया।
स्कॉर्पियो और थार का दबदबा
सेल्स के आंकड़े बताते हैं कि स्कॉर्पियो की डिमांड में कोई कमी नहीं आई है। फरवरी 2025 में इसकी 13,618 यूनिट्स बिकीं, जो मार्च में बढ़कर 13,913 हो गईं। ये आंकड़ा साफ दिखाता है कि लोग इस गाड़ी के दीवाने क्यों हैं। वहीं, थार भी पीछे नहीं रही। फरवरी में 9,248 यूनिट्स बिकने के बाद मार्च में इसकी 8,936 गाड़ियां बिकीं। ये भले ही थोड़ा कम हो, लेकिन थार की हाई डिमांड ने इसे दूसरा सबसे लोकप्रिय मॉडल बना दिया है। XUV 700 ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसकी फरवरी में 7,468 और मार्च में 6,851 यूनिट्स बिकीं। बोलेरो नियो ने भी अपनी पकड़ बनाए रखी, फरवरी में 8,690 और मार्च में 8,031 यूनिट्स की सेल्स के साथ।
XUV 3XO ठीक-ठाक, इलेक्ट्रिक से निराशा
कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में XUV 3XO ने फरवरी में 7,861 यूनिट्स और मार्च में 7,055 यूनिट्स बेचीं, जो एक स्थिर प्रदर्शन दिखाता है। लेकिन इलेक्ट्रिक सेगमेंट में XUV 400 EV ने कंपनी को थोड़ा निराश किया। फरवरी में इसकी 322 यूनिट्स बिकीं, लेकिन मार्च में एक भी गाड़ी नहीं बिक पाई। मराजो की हालत भी कुछ ऐसी ही रही - फरवरी में 17 यूनिट्स बिकीं, लेकिन मार्च में इसका आंकड़ा शून्य रहा। कुल मिलाकर, फरवरी 2025 में महिंद्रा ने 47,224 गाड़ियां बेचीं, जो मार्च में थोड़ा घटकर 44,786 यूनिट्स पर आ गया।
थार का वेटिंग पीरियड: डेढ़ साल तक इंतजार!
थार की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसकी डिमांड ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर मजबूर कर दिया। कंपनी थार और थार रॉक्स का प्रोडक्शन 30:70 के अनुपात में कर रही है। प्रोडक्शन बढ़ने से वेटिंग पीरियड में कुछ कमी आई है, लेकिन अभी भी इसके कुछ ट्रिम्स पर 18 महीने यानी डेढ़ साल का इंतजार करना पड़ रहा है। ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए थार एक सपना है, और इसकी डिमांड साफ बताती है कि लोग इसे पाने के लिए कितने बेताब हैं।
महिंद्रा का भविष्य: इलेक्ट्रिक क्रांति की तैयारी
स्कॉर्पियो और थार जैसे दमदार मॉडल्स के साथ महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी बड़ा दांव खेलने को तैयार है। XEV 9e और BE 6e के लॉन्च से कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में कदम बढ़ा रही है। हालांकि XUV 400 EV की सेल्स से थोड़ा झटका लगा है, लेकिन नए मॉडल्स के साथ महिंद्रा भारतीय बाजार में अपनी बादशाहत कायम रखने को बेकरार है। तो क्या आप भी महिंद्रा की नई गाड़ी के लिए तैयार हैं?