अब दुबई की सड़कों पर दौड़ेगा टेस्ला का 'साइबरट्रक': जानिए इस धाकड़ इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की खासियत

दुबई पुलिस ने हाल ही में अपने लक्जरी बेड़े में एक टेस्ला साइबरट्रक जोड़ी है। दुबई पुलिस ने रविवार को बेड़े के मर्सिडीज-AMG G63 और मर्सिडीज-बेंज G500 के साथ अपने इस नए इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक की तस्वीर शेयर की है।
अब दुबई की सड़कों पर दौड़ेगा टेस्ला का 'साइबरट्रक': जानिए इस धाकड़ इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की खासियत
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बैटरी से चलने वाले इस टेस्ला साइबरट्रक को 2013 से तैयार किया जा रहा था, जो काफी भारी भरकम वजन उठा और खींच सकता है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

यह साइबरट्रक लगभग 550 किमी. की ड्राइविंग रेंज के साथ लगभग 5,000 किलोग्राम खींचने की क्षमता रखता है। टेस्ला साइबरट्रक को तीन वैरिएंट साइबरबीस्ट, ऑल-व्हील-ड्राइव और रियर-व्हील-ड्राइव में पेश करता है।साइबरट्रक का साइबरबीस्ट वैरिएंट 0-100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार 2.6 सेकेंड में पकड़ सकती है।

ये ईवी 209 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। यह 845bhp की आउटपुट और लगभग 14,000nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है, जो कार की टोइंग क्षमता को सुनिश्चित करता है।

AWD वैरिएंट का परफॉर्मेंस काफी कम है, जिस कारण यह 600bhp तक की पावर जेनरेट करता है। यह अधिकतम 550 किमी. की ड्राइविंग रेंज ऑफर करता है। इसका RWD वैरिएंट 3,400 किलोग्राम की क्षमता के साथ 400 किमी. की ड्राइविंग रेंज तक दौड़ सकता है। इसके 2025 में उपलब्ध होने की उम्मीद है। साइबरट्रक कॉन्सेप्ट को 2019 में अनवील किया गया था।

दुबई पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि इन कारों का उपयोग अपराधियों को पकड़ने के लिए नहीं, बल्कि शहर के आसपास के पर्यटन स्थलों, जैसे दुबई मॉल या बुर्ज खलीफा के आसपास गश्त करने के लिए किया जाएगा। यह बेड़ा कई कार एक्सपो के लिए PR के रूप में भी काम करता है, जिसे शहर दुबई इंटरनेशनल मोटर शो की मेजबानी करना पसंद करता है। दुबई पुलिस के बेड़े में कुछ अन्य कारें भी शामिल हैं।
 

Share this story