31 मार्च के बाद न मिलेगी यह शानदार सब्सिडी! ₹10000 की छूट के साथ खरीदें देश का नंबर-1 ई-स्कटूर

31 मार्च, 2025 को भारत सरकार की पीएम ई-ड्राइव सब्सिडी (PM E-Drive Subsidy) खत्म होने जा रही है, और इसके बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric Two-Wheeler) खरीदने वालों को वह आर्थिक लाभ शायद न मिले, जो अभी तक मिलता आ रहा है। इस सब्सिडी का फायदा बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के लोकप्रिय चेतक ईवी (Chetak EV) पर भी उठाया जा सकता है।
कंपनी ने अपनी हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि अगर आप 31 मार्च तक चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Chetak Electric Scooter) खरीदते हैं, तो आपको 10,000 रुपये की भारी छूट मिल सकती है। इतना ही नहीं, इस सब्सिडी के साथ-साथ बजाज अभी जीरो ईएमआई (Zero EMI) का शानदार ऑफर भी दे रही है, जिससे ग्राहकों के लिए इसे खरीदना और भी आसान हो जाता है। गौरतलब है कि चेतक इलेक्ट्रिक ने फरवरी 2025 में बिक्री के मामले में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric), टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube), और एथर एनर्जी (Ather Energy) जैसे बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए देश का नंबर-1 इलेक्ट्रिक स्कूटर (No.1 Electric Scooter) होने का तमगा हासिल किया है।
फरवरी 2025 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री (Electric 2W Sales) के आंकड़े देखें तो बजाज चेतक ने 21,335 यूनिट्स बेचकर बाजार में अपनी बादशाहत साबित की। इसके मुकाबले टीवीएस आईक्यूब ने 18,746 यूनिट्स, एथर एनर्जी ने 11,788 यूनिट्स, और ओला इलेक्ट्रिक ने 8,647 यूनिट्स की बिक्री की। वहीं, ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Greaves Electric Mobility) और विडा (हीरो मोटोकॉर्प) जैसे ब्रांड्स क्रमशः 3,700 और 2,677 यूनिट्स के साथ पीछे रहे। यह आंकड़ा साफ दिखाता है कि बजाज चेतक भारतीय बाजार में लोगों की पहली पसंद बन चुका है।
बजाज ने अपनी चेतक 35 सीरीज (Chetak 35 Series) को एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जो इसे पहले से कहीं ज्यादा आधुनिक और सुविधाजनक बनाता है। इसकी खासियत है इसमें लगा 3.5 kWh का अंडरफ्लोर बैटरी पैक (Underfloor Battery Pack), जो स्कूटर के वजन को संतुलित करता है और हैंडलिंग को बेहतर बनाता है।
साथ ही, यह 35 लीटर का अंडर-सीट स्टोरेज (Under-Seat Storage) भी देता है, जिसमें हेलमेट से लेकर रोजमर्रा की जरूरी चीजें आसानी से रखी जा सकती हैं। नया बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (Battery Management System) इसे शानदार परफॉर्मेंस और इफिशिएंसी देता है। कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 125 किलोमीटर की रियल रेंज (Real Range) देता है, हालांकि इसका दावा 153 किलोमीटर तक का है। 950-वॉट का फास्ट चार्जर (Fast Charger) इसे सिर्फ 3 घंटे 25 मिनट में 80% तक चार्ज कर देता है।
चेतक की इस नई सीरीज में लंबी और आरामदायक सीट (Longer Seat) दी गई है, जो राइडर और पीछे बैठने वाले दोनों के लिए कम्फर्ट को बढ़ाती है। इसमें रिवर्स मोड (Reverse Mode) भी है, जो पार्किंग को आसान बनाता है। साथ ही, एक रंगीन टीएफटी डिस्प्ले (Color TFT Display) भी दिया गया है, जिसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन (Turn-by-Turn Navigation), कॉल कंट्रोल (Call Control), और म्यूजिक मैनेजमेंट (Music Management) जैसे स्मार्ट फीचर्स हैं।
यह स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट हो जाता है, जिससे राइडर चलते-फिरते म्यूजिक और नोटिफिकेशंस को कंट्रोल कर सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 73 किमी/घंटा है और यह ईको (Eco Mode) व स्पोर्ट्स मोड (Sports Mode) के साथ आता है। 2019 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से बजाज ने इसे लगातार अपडेट किया है, ताकि यह राइडर्स की जरूरतों के हिसाब से बेहतर होता रहे।