धाकड़ स्कीम ने मचाया गदर, हर महीना मिल रही 5,000 रुपये की पेंशन, आप जल्द उठाएं लाभ

केंद्र सरकार ने अब एक अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है, जिससे लोगों को बड़ा फायदा मिल रहा है।
धाकड़ स्कीम ने मचाया गदर, हर महीना मिल रही 5,000 रुपये की पेंशन, आप जल्द उठाएं लाभ

सरकार की तमाम योजनाएं ऐसी हैं, जो इन दिनों लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही राज्य व केंद्र सरकारें जरूरतमंदों की मददों को आगे आ रही हैं। केंद्र सरकार ने अब एक अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है, जिससे लोगों को बड़ा फायदा मिल रहा है।

इतना ही नहीं इस योजना से 5,000 रुपये महीना पेंशन का लाभ दिया जा रहा है, जिसका लाभ लेने के लिए तमाम शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगी इस योजना का अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो जुड़कर हर महीने थोड़ा निवेश करना होगा।

60 साल आयु पूरी होने के बाद आपको हर महीना पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इस योजना से देश का कोई नागरिक जुड़ सकता है। इसके लिए कुछ उम्र की सीमा निर्धारित की गई है।

जानिए योजना का फायदा लेने के लिए जरूरी शर्तें :

अगर आप अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी जरूरी है।

जिसमें कोई भी नगारिक जुड़ सकता है। इस योजना में 20 साल तक पैसों का निवेश करना होगा, जिसके बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

अटल पेंशन योजना के जरूरी लाभ :

अगर आप अटल पेंशन योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो कम से कम आपकी उम्र 18 साल होना जरूरी है। इस उम्र से जुड़ने के बाद आपको 210 रुपये महीना का निवेश करना होगा। इसके बाद निवेशक को 5,000 रुपये महीना की पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

अगर आप 25 साल की उम्र से योजना से जुड़ते हैं तो फिर 376 रुपये का निवेश करना जरूरी होगा। वहीं 30 साल वाले लोगों को 577 रुपये रुपये महीने का मिनिमम देना होगा। 35 साल से योजना से जुड़ेंगे तो 902 रुपये का निवेश करना होगा।

इथना ही नहीं 39 वर्ष वालों के लिए 1318 रुपये का निवेश करना जरूरी होगा। अगर पति और पत्नी अकाउंट खुलवाते हैं तो दोनों को अलग-अगल प्रीमियम भरना की जरूरत होगी।

Share this story

Around The Web