शादी शुदा जोड़ा जल्द खुलवाए ये खाता, हर महीने मिलेगी हजारों की पेंशन

Post Office Scheme: देश में सरकार द्वारा कई ऐसी योजना चलाई जाती है जिसमें निवेश कर आप अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। 
शादी शुदा जोड़ा जल्द खुलवाए ये खाता, हर महीने मिलेगी हजारों की पेंशन

Post Office Scheme: देश में सरकार द्वारा कई ऐसी योजना चलाई जाती है जिसमें निवेश कर आप अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। इसी में से एक है पोस्ट ऑफिस का एमआईएस स्कीम (Post Office MIS Scheme) इसमें शादीशुदा जोड़े एक बार पैसे लगाकर मंथली इनकम जनरेट कर सकते हैं।

इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है और इसके बाद आप इस से पैसे निकाल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर इस स्कीम का कितना फायदा लोगों को होता है और आखिर इसमें कैसे इन्वेस्ट किया जा सकता है।

Post Office MIS Scheme की पूरी डिटेल

इस स्कीम के तहत दो या तीन लोग एक साथ मिलकर जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के तहत आने वाले सभी मेंबरों में राशि को बराबर बांटा जाता है। 5 साल की मैच्योरिटी पूरी होने पर आप इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। इस अकाउंट में आपको कुल 4.5 लाख तक का निवेश करना होता है और इस जॉइंट खाते में आप ज्यादा से ज्यादा 9 लाख का निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत साल में आपको 6.6 फ़ीसदी का ब्याज मिलता है। यह ब्याज आपको हर महीने राशि के रूप में मिलता है। यह पोस्ट ऑफिस द्वारा लाया गया बेहतरीन स्कीम है। इसके तहत आप महीने की अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। अगर आप भविष्य में पेंशन के रूप में इस पैसे को निकालते हैं,

तो यह आपके बुढ़ापे को सवारने का काम करता है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कई स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे लोगों को काफी फायदा हो रहा है। पोस्ट ऑफिस में भी ऐसी कई स्कीम है जिसमें निवेश कर आप अपने भविष्य को सुनहरा कर सकते हैं।

Share this story

Around The Web