Solar Panel: बिजली बिल से कट गया पीछा, सरकार छत पर लगा रही सोलर पैनल, जल्द करें आवेदन

अगर आप बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। इस खबर में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको आसानी से बढ़ती बिजली की कीमतों से छुटकारा मिल सकता है। 
Solar Panel: बिजली बिल से कट गया पीछा, सरकार छत पर लगा रही सोलर पैनल, जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः अगर आप बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। इस खबर में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको आसानी से बढ़ती बिजली की कीमतों से छुटकारा मिल सकता है।

इससे आप पर आर्थिक बोझ भी कम हो जाएगा। अगर आपके घर में बिजली से कूलर, फ्रिज, और टेवी चलते हैं तो बिल इतना आता है कि उपभोक्ताओं का पसीना छूट जाता है।

अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि सरकार अब घर-घर सब्सिडी पर सोलर पैनल स्थापित करा रही है। सोलर पैनल का आप आसानी से लाभ कमा सकते हैं। सोलर पैनल लगवाते ही आप बिजली बिल से मुक्त हो जाएंगे। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

मोदी सरकार सोलर पैनल पर दे रही सब्सिडी

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप स्कीम का आरंभ कर दिया है। आप डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है। सोलर पैनल लगवाने के लिए आप सब्सिडी के लिए आसानी से आवेदन भी कर सकते हैं।

जानिए किस बात रखना होगा ध्यान

अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले अपनी बिजली की खपत का अनुमान जरूर लगा लें। मान लीजिए कि आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलने वाली हैं।

इसके लिए आपको एक दिन में 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता पड़ेगी। इतनी बिजली के लिए आप करीब 2 किलोवाट की क्षमता वाला सोलर पैनल सेट अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं.

जानिए कौन सा सोलर पैनल लगवाएं

मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों ओर से पावर जनरेट होता है। अगर आप ऐसे ही चार सोलर पैनल अपने घर की छत पर इंस्टॉल करवाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 6-8 यूनिट बिजली आसानी से मिल जाएगी. सोलर के 4 पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे।

Share this story

Around The Web